जज़्बे को सलाम: टूरिस्ट गाइड रऊफ ने अपनी जान देकर बचाई 7 लोगो की जान, जांबाज के बलिदान को सलाम

धरती पर जन्नत का पर्याय माने जाने वाले जम्मू-कश्मीर में एक दुखद घटना सामने आई है. बताया जा रहा है कि यहां के अनंतनाग जिले के पहलगाम में जम्मू-कश्मीर की खूबसूरती की सेर करने आए पर्यटकों से भरी हुई एक नाव पलटने से 7 लोग नदी में फंस गए थे. जिसके बाद एक जांबाज कश्मीरी युवक उन्हें बचाने के लिए नदी में छलांग लगा दी.

युवक ने उन सभी सातों यात्रियों की जा’न तो बचा ली लेकिन वह खुद पानी के तेज बहाव में बह गया. इस घटना में युवक की मौ’त हो गई. यह घटना लि’द्दर नदी की बताई जा रही है. वहीं मृ’त’क युवक की पहचना रऊफ अहमद डार के रूप में हुई हैं. बताया जा रहा है कि वह यहां टूरिस्ट गाइड का काम करता था.

Image Source: Google

घटना 30 मई की बताई जा रही हैं. सभी पर्यटक बोटिंग के लिए गए हुए थे इसी दौरान बहाव तेज होने के कारण नाव पलट गई. जिसके चलते नाव में सवार सभी पर्यटक नदी में डूबने लगे. तभी अपनी जा’न की परवाह किए बिना उनका टूरिस्ट गाइड रऊफ उन्हें बचाने के लिए नदी में कूद गया.

रऊफ ने किसी तरह से सभी पर्यटकों की जा’न तो बचा ली लेकिन वह खुद अपनी जा’न नहीं बचा सका और नदी में डूब जाने के चलते उसकी मौ’त हो गई. वहीं घटना की सुचना पाते ही एसडीआरएफ (स्टेट डिजास्टर रेस्क्यू फोर्स) की टीम मौके पर पहुंची और डार को ढूंढने का काम शुरू किया.

स्थानीय लोगों और पुलिस टीम ने भी बचाव कार्य में एसडीआरएफ टीम की सहायता की. यह रेस्क्यू ऑपरेशन पूरी रात चला तब शुक्रवार की सुबह डार के श’व को नदी से दूर स्थित भवानी ब्रिज से बरामद किया गया. श’व को पो’स्ट’मॉ’र्टम के बाद परिजनों को सौं’प दिया गया है.

Image Source: Google

वहीं अनंतनाग के डिप्टी कमिश्नर खालिद जहां’गीर ने बताया कि हमने रऊफ को बहादुरी के लिए सम्मानित करने का निर्णय लिया हैं. सम्मान के लिए रऊफ के नाम की सिफारिश की जा चुके हैं. आपको बता दें जिस ना’व में डार और अन्य पर्यटक सवार थे उसमें दो विदेशी नागरिक भी मौजूद थे.