दुनिया का एक ऐसा मुस्लिम जो खरीद सकता था पूरी दुनिया, जानकर चौंक जाएंगे आप

दुनिया का एक ऐसा मुस्लिम जो खरीद सकता था पूरी दुनिया, जानकर चौंक जाएंगे आप

जयपुर: इस दुनिया ऐसे ऐसे लोग भाई आए जिन्हे समझ पाना बहुत ही मुश्किल था। दुनिया मे रहने वाले ऐसे ऐसे लोग हैं जिनके पास धन दौलत और ताकत की कोई कमी नही थी। और ये बात सही है की इंसान अपने ताकत और दौलत से ही दुनिया मे अपनी पहचान बना पाता है जिसे हर कोई आसानी से जान पाता है। दुनिया मे बहुत से मुसलमानो ने इस धरती पर राज किया है और अपने नाम का डंका बजाय है। इन्ही में से एक आज हम आपको बता रहे है एक ऐसे मुस्लिम की बात जो चाहता तो पूरी दुनिया खरीद सकता था।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सन 1280 की माली देश के टिम्बकटू में एक राजा हुआ करता था जिसका नाम था मोहम्मद मनसा मूसा। ये वो जमाना था जब दुनिया भर में सोने की मांग सबसे ज्यादा थी। उस जमाने में माली ही दुनिया भर में सबसे ज्यादा सोना निकालने वाला देश था।

Image Source: Google

बादशाह मानसा मूसा जो माली का बादशहा था उसकी दौलत इतनी ज्यादा बढ़ गयी थी की उसका आज के जमाने में अंदाजा लगाना बहुत ही मुश्किल है माना जाता है। फिर भी एक अंदाजा है कि मानसा मूसा के पास उस दौर में तक़रीबन ढाई लाख करोड रुपए भारतीय मुद्रा के बराबर दौलत थी।

Image Source: Google

मानसा मूसा अपने खुद्दारी और अच्छे व्यवहार के लिए काफी मशहूर था। सभी लोग उसकी बहुत इज़्ज़त करते थी और ज्यादा पसंद करते थे। मूसा ने एक बार सन 1324 में माली से मक्का की साढ़े छः हज़ार किलोमीटर की यात्रा के लिए निकला। उस दौरान मूसा जहां से भी गुज़रता था वहां के गरीबों को सोना दान करता था।

Image Source: Google

मूसा के साथ साठ हजार लोग शामिल थे जिसमें बारह हजार लोग घुड़सवार थे। जो बादशाह के निजी सुरक्षा कर्मी थे। मिस्र की राजधानी कायरों में बादशाहा नें इतना सोना दान कर दिया था कि वहां बेहिसाब महंगाई बढ़ गई।

Image Source: Google

इतना ही नहीं मनसा मूसा को इतिहास का सबसे अमीर बादशहा भी घोषित किया जा चुका है। क्योकि मूसा दुनिया को खरीदने की ताकत रखता था तभी मूसा को सबसे अमीर व्यक्ति माना जाता था।जितनी दौलत मूसा के पास थी उतनी दौलत आज तक न किसी राजा पर रही और न ही होगी।

Leave a comment