लोकसभा चुनाव 2019: तीन सबसे बड़े चैनलो का एग्जिट पोल, जानिए किसकी बनेगी सरकार?

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के आज सातवें और आखिरी चरण का मतदान रविवार की शाम समाप्त हो गया। मतदान समाप्त होने के साथ ही अब सभी न्यूज चैनलों और एजेंसियों के एग्जिट पोल्स के अनुमान सामने आने शुरू हो गए हैं। एनडीटीवी एग्ज़िट पोल के मुताबिक लोकसभा चुनाव 2019 में मोदी सरकार बनती दिखाई दे रही है।

अभी तक मिले आंकड़ों के मुताबिक एनडीए को 300 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. और वहीं यूपीए 127 सीटों के आसपास सिमट सकता है. अब सबकी नजरें 23 मई को आने वाले नतीजों पर हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी 435 सीटों पर लड़ी है और बाकी सीटें उसने सहयोगियों के साथ बांटी हैं, जबकि कांग्रेस कुल 420 सीटों पर चुनाव लड़ी है।

आपको बता दें यूपी में सबसे ज्यादा लोकसभा सीटें हैं और किसी भी पार्टी के लिए सरकार बनाने में यह निर्णायक साबित होती हैं। यही वजह है कि राजनीति में अक्सर कहा जाता है कि केंद्र की सत्ता का रास्ता यूपी से ही होकर गुजरता है।

एग्ज़िट पोल के रुझानों में एनडीए को पूर्ण बहुमत मिलता दिखाया जा रहा है। वहीं यूपीए को 150 से कम सीटों पर सिमटता दिखाया जा रहा है। Exit Polls के रुझान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह के दावों को सही साबित करते नजर आ रहे हैं।

टाइम्स नाउ के एग्जिट पोल के मुताबिक NDA को 542 में से 306 सीटें मिल सकती हैं जो बहुमत (272) के जादुई आंकड़े से काफी ज्यादा हैं। वहीं, कांग्रेस के नेतृत्व वाले UPA को तगड़ा झटका लगता दिख रहा है। हाल के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस जबर्दस्त वापसी करती दिखी थी, लेकिन लोकसभा चुनावों में NDA के वोटबैंक को साधने में वह असफल रही। UPA 132 सीटों पर सिमटता दिख रहा है। अन्य दलों के खाते में 104 सीटें जाती दिख रही हैं।

टाइम्स नाउ-वीएमआर: बंगाल में एनडीए को 15, यूपीए को 2 और अन्य को 25 सीट, आजतक एक्सिस पोल: पंजाब में कांग्रेस को 8-9 सीट, एनडीए को 3-5 सीट। न्यूज़ 24 के मुताबिक असम में भाजपा को 14 में से 10 सीटें, कांग्रेस को 3, अन्य 1। पोल में हरियाणा में भाजपा क्लीन स्वीप करके सभी 10 सीटों पर कब्जा करेगी।

आजतक-एक्सिस के पोल में दिल्ली में भाजपा को 6-7 सीटें मिल सकती हैं वहीं कांग्रेस को 0-1 सीट पर संतोष करना पड़ेगा। आप को इस पोल में 0 सीटें मिली हैं। न्यूज 18 के पोल के मुताबिक कर्नाटक में भाजपा को 21-23 तो कांग्रेस को 5-7 सीटें मिल रही हैं।

इसके अलावा वहीं, रिपब्लिक टीवी और सी वोटर के एग्जिट पोल में बीजेपी के नेतृत्व वाले NDA को 287 सीटें, कांग्रेस के नेतृत्व वाले UPA को 128 सीटें, जबकि महागठबंधन को 40 और अन्य को 87 सीटें मिल सकती हैं।

आपको बता दें कि अगर 23 मई को नतीजे इन एग्जिट पोल्स के अनुसार रहे तो केंद्र में पीएम नरेंद्र मोदी की अगुआई में NDA की सरकार आसानी से बन जाएगी। वहीं, ‘जन की बात’ के सर्वे के मुताबिक, एनडीए को 305 और यूपीए को 124 सीटें मिलती दिख रही हैं।