मध्य प्रदेश: गुना में, मुस्लि’म युवती को बंधक बनाकर जबरन शादी कराने का मामला सामने आया

मध्य प्रदेश के गुना जिले में, एक मुस्लि’म युवती के साथ जबरन शादी करने और उसका धर्म परिवर्तन कराने का मामला सामने आया है. बताया जाता है कि इस लड़की को यहाँ शादी के लिए लाने से पहले, कुछ दिनों तक एक लोधा परिवार ने इसको बंधक बनाकर रखा हुआ था. यह लोधा परिवार गुना के समीप ही हिलगना (महूगढ़ा) का निवासी बताया जा रहा है. वह लड़की इनके पास कैसे पहुँचीं इस बात का अभी खुलासा नहीं हुआ है.

जब यह परिवार अपने सभी लोगों के साथ, इसकी शादी करवाने के लिए इसको गुना ज़िले की कोर्ट में ले, तब उसके बाद इस लड़की को यह पता चला कि किसी गैर मुस्लि’म युवक से मेरी शादी करवाने के लिए मुझे यहाँ लाया गया है. इसके बाद दोपहर में यह लड़की कोर्ट परिसर में ही हंगामा करने लगी.

Shivpuri ki ladki ko becha.jpg
प्रतीकात्मक चित्र

गुना ज़िले के शिवपुरी की रहनेवाली मुस्लि’म युवती की जबरजस्ती शादी कराने का हुआ खुलासा

दरअसल जब ये लोग इसको लेकर आये थे तब से ही उसे अकेला नहीं छोड़ रहे थे. दोपहर में जैसे ही इस लड़की को इस बंधक बनाने वाले परिवार से दूर जाने का मौका मिला, वो सीधी इनकी निगाहों से बचकर सीजेएम कोर्ट में पहुंची और वहां जोर-जोर से चिल्लाने लगी.

उसने वहां मौजूद लोगों को बताया कि कुछ लोग जबरन मेरी शादी करवा रहे हैं, मुझे शादी नहीं करनी है. और लड़की ने बताया कि इन्होने मुझे पिछले 15 दिन से बन्धक बनाकर रखा हुआ था. इसके शोर मचाने के बाद वहां मौजूद तमाम वकील और आमजन के लोग इकट्ठा होने लगे.जब उस लड़की ने कोर्ट परिसर में शोर मचाया तब उसके साथ आए चार युवक भाग खड़े हुए.

इसी बीच एक महिला इस लड़की को पकड़ने के लिए वहां आ गयी, जिनके चुंगल से यह युवती बचकर आई थी. लेकिन उनके साथ आई इस महिला को पुलिस ने पकड़ लिया. और इससे इसके बारे में पुछा. वह कहने लगी की यह लड़की हमारे परिवार की बहु है.

इसके बाद उस लोधा परिवार की महिला को पुलिस पूछताछ के लिए ले गयी. पूछताछ में यह खुलासा हुआ कि दरअसल यह लड़की गुना से 100 किलोमीटर दूर शिवपुरी ज़िले की रहनेवाली है.

शिवपुरी की रहने वाली, इसकी शादी कुछ समय पहले ही हुई थी. किन्ही कारणों से यह शादी लंबी न चल सकी और इस लड़की का अपने पति के साथ तलाक हो गया था. उसके बाद यह खुद अकेली पुरानी शिवपुरी में रह रही थी. इसके बाद यह लड़की अचानक गुना आई और इस परिवार के चुंगल में कैसे फसी यह खुलासा नहीं हो सका है.

गुना ज़िले के नजदीक हिलगना के निवासी इस परिवार ने अपने लड़के से शादी कराने के उद्देश्य से, इस लड़की को बंधक बना कर रखा हुआ था. इसके बाद कुछ दिन पश्चात्के इस परिवार के लोग इस लड़की को बीते सोमवार 2 दिसंबर अपने लड़के से इस लड़की की शादी कराने के लिए इस लड़की को कोर्ट लेकर आय थे.

यहाँ आने से पहले इस लड़की को पता नहीं था कि वे लोग उसको यहाँ शादी कराने के लिए लेकर आये हैं. जैसे ही उसको इस बात की भनक लगी उसने कोर्ट परिसर में ही हंगामा करना चालू कर दिया. जिसके बाद इस मामले से पर्दा उठा.

इसके बाद युवती से पूछताछ की गई कि यहां उसके कोई रिश्तेदार वगैरा रहते हैं क्या, तब उस उसने बताया कि गुना के पास ही हड्डी मिल क्षेत्र में उसकी कोई रिश्तेदार रहती है. तब इस लड़की की महिला रिश्तेदार को हड्डी मील से बुलवाया गया.

उसकी रिश्तेदार से पुलिस ने देर रात तक पूछताछ की. अभी तक इन कारणों का खुलासा नहीं हो पाया है कि, कोई इस लड़की को यहां बेचने लाया था या फिर वह खुद अपनी मर्जी से उनके पास आई थी. इसके अलावा गुना जिले के कैंट थाना प्रभारी ने बताया है कि शिवपुरी से उसके परिजनों को भी बुलवाया गया है. इसके बाद ही स्थिति पूरी तरह से साफ हो पाएगी.