मध्यप्रदेश उपचुनाव: भाजपा को पूर्ण बहुमत हासिल, सिंधिया के गढ़ में सभी सीटों पर बढ़त

मध्यप्रदेश/भोपाल: मध्यप्रदेश उपचुनाव में 28 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के वोटों की गिनती जारी है. गुना ज़िले से भाजपा प्रत्याशी महेंद्र सिंह सिसोदिया आठबें राउंड में 16104 मतों से आगे चल रहे हैं और इनको अभी तक कुल 34,223 मत प्राप्त हुए हैं, वहीँ कोंग्रेस प्रत्याशी ‘कन्हैयालाल अग्रवाल’ को केवल 18,119 मत प्राप्त हुए हैं.

प्रदेश में अभी कई विधानसभा सीटों पर पांचवे और छठे राउंड की मतगणना चल रही है. अब तक के रुझानों में बीजेपी आगे चल रही हैं. 28 सीटों में से बीजेपी ने 17 सीटों पर बढ़त बनाकर रखी हुई है. जबकि 10 सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवार आगे चल रहे है, इसके आलावा एक सीट पर अन्य को बढ़त हासिल है.

madhya pradesh election result 2020

ज्योतिरादित्य सिंधिया के गढ़ में लगभग सभी जगह बढ़त

महाराज ज्योतिरादित्य सिंधिया के गढ़ में लगभग सभी जगह से जीत हासिल होती दिख रही है. बदनावर, नेपानगर, सुवासरा, सांवेर, मांधाता, सांची, आगर, अनूपपुर, मल्हारा, मुंगौली, अशोक नगर बमूरी, सुरखी, ग्वालियर, ग्वालियर ईस्ट सीटों से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार बढ़त हासिल किये हुए है.

विधानसभा उपचुनाव की मतगणना के अब तक के राउंड के बाद मोरेना, मेहगांव, गोहड़, सुमौली, दिमानी, अम्बाह, ब्यावरा और हाट पिपिलया की विधानसभा सीटों से कांग्रेस प्रत्याशी आगे चल रहे है.

वहीं सबसे कम मतदान वाली ग्वालियर पूर्व विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार मुन्नालाल गोयल लगातार आगे बने हुए है. अनूपपुर और जोरा में भी बीजेपी आगे चल रही है.

शिवराज सरकार के मंत्री तुलसी सिलावट लगातार आगे

जबकि मुरैना जिले की 5 सीटों में से 4 सीटों पर कांग्रेस ने बढ़त बना कर रखी हुई है. वहीं सांवेर से बीजेपी उम्मीदवार और शिवराज सरकार के मंत्री तुलसी सिलावट लगातार आगे चल रहे हैं.

वहीं राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि सूबे की ज्यादातर सीटों पर सीधा मुकाबला बीजेपी पर कांग्रेस के बीच देखने को मिल रहा है. लेकिन ग्वालियर-चंबल क्षेत्र की दो या तीन सीटों पर बहुजन समाजवादी पार्टी की उपस्थिति ने मुकाबले को त्रिकोणीय रूप दे दिया है.

सूबे में सत्ता हासिल करने और बहुमत का जादुई आंकड़ा छूने के लिए यह उपचुनाव महत्वपूर्ण है. बता दें कि 230 सीटें वाली विधानसभा में बीजेपी के पास 107 सीटों है और उसे बहुमत के लिए सिर्फ 8 सीटों की जरूरत है. अभी तक के रुझानों में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलता नजर आ रहा हैं.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *