मालदीव दौरे पीएम मोदी: मालदीव में जुमा मस्जिद का निर्माण कराएगा भारत

प्रचंड बहुमत से जीत हासिल करके दूसरी बार प्रधानंत्री बने नरेंद्र मोदी ने इस कार्यकाल की पहली विदेश यात्रा के लिए मालदीप को चुना. इसी कड़ी में शनिवार को पीएम मोदी मालदीप पहुंचे, पीएम मोदी मालदीव के बाद श्रीलंका के दौरे पर जाएंगे. शनिवार की शाम को पीएम मोदी मालदीव की राजधानी माले पहुंचे जहां रिपब्लिक स्क्वायर पर उनका भव्य स्वागत किया गया.

इस दौरान उन्हें तोपों की सलामी के साथ गॉर्ड ऑफ़ ऑनर दिया गया. इसी के साथ ही भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को  मालदीव ने विदेशी शख़्सियतों को दिए जाने वाले अपने जहां के सर्वोच्च सम्मान रूल ऑफ़ निशान इज़्ज़ुद्दीन से सम्मानित किया है.

Image Source: Google

जिस पर पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा है कि मालदीव ने आज मुझे अपने देश का सर्वोच्च सम्मान प्रदान दिया है और मैंने विनम्रता से इसे स्वीकार किया. ये सम्मान सिर्फ मेरा नहीं है बल्कि यह दोनों देशों की दोस्ती का सम्मान है.

वहीं स्वागत समारोह संपन्न होने के बाद नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलेह के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई. इस दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार, संचार जैसे मुद्दों से जुड़े कई महत्वपूर्ण समझौते हुए.

वार्ता के बाद दोनों देशों के नेताओं ने एक संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस आयोजित करके द्विपक्षीय रिश्तों को मज़बूत करने पर ज़ोर दिया है. पीएम मोदी ने कहा कि मालदीव के साथ रिश्ते को भारत बहुत अहमियत देता है. हम एक दूसरे के साथ मज़बूत रिश्ता रखना चाहते हैं.

उन्होंने कहा कि भारत मालदीव को हर तरह से मदद मुहैया करना चाहता है. दोनों देशों का रिश्ता हमेशा ऐसा ही रहे. पीएम मोदी ने बताया कि भारत मालदीव में क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण, विभिन्न द्वीपों पर पानी और सफ़ाई की व्यवस्था की सुविधा के लिए भी मदद करेगा.

मोदी ने बताया कि इसके सात ही छोटे और लघु उद्योगों के लिए वित्त व्यवस्था, बंदरगाहों का विकास, कांफ्रेंस और कम्युनिटी सेंटर का निर्माण, आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं, स्टूडेंट्स के लिए फ़ेरी की सुविधा आदि से मदद करेगा जिससे की लोगों को इसका सीधा फ़ायदा मिले.

इसके साथ ही नरेंद्र मोदी ने बड़ा ऐलान किया कि हम मालदीव के साथ अडू में बुनियादी ढांचे विकास और ऐतिहासिक जुमा मस्जिद के निर्माण में सहयोग करने को लेकर सहमत हुए हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति सोलेह को भारतीय क्रिकेट टीम के हस्ताक्षरों वाला बल्ला भी उपहार में दिया.