उत्तर प्रदेश: पीलीभीत में लाउडस्पीकर को लेकर भ’ड़की सां’प्रदा’यिक हिं’सा, इलाके में तनाव

उत्तर प्रदेश में क्रा’इम का ग्राफ थमने का नाम ही नहीं ले रहा हैं. कुछ रजनीतिक दलों द्वारा अपने वोट बैंक के लिए बोये जा रहे नफरत के बीज अक्सर ही अपना रंग दिखा देते हैं. ऐसा ही कुछ एक बार फिर से उत्तर प्रदेश में देखने को मिला हैं. बताया जा रहा है कि सूबे के पीलीभीत जिले का रोहानिया गांव सांप्र’दायि’क हिं’सा की च’पेट में आ गया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भी’ड़ द्वारा एक मं’दिर में तोड़-फोड़ की गई. इतना ही नहीं इस दौ’रा’न मं’दिर की मू’र्तियों को भी उठाकर बाहर फें’क देने के आरोप हैं. असामाजिक तत्वों द्वारा की गई इसी घटना के बाद से ही इलाके में सांप्र’दायि’क त’नाव फ़ै’ल गया हैं.

Image Source: Google

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम के मुताबिक मंगलवार की देर रात हुई इस घ’ट’ना के दौरान भी’ड़ ने मंदिर के लाउड स्पीकर भी तोड़ दिए. इस मामले में पुलिस ने 5 लोगों के खि’ला’फ के’स द’र्ज कर लिया है लेकिन अभी तक पुलिस को किसी की भी गि’फ्ता’री करने में कामयाबी नहीं मिली हैं.

बताया जा रहा है कि मंदिर गांव के बाहर स्थित है और जहां प्रत्येक शाम श्र’द्धा’लुओं की भारी भीड़ पूजा करने आती है और ला’उड स्पी”रों पर धा’र्मि’क गी’त बजाए जाते हैं. ‘गांव में ‘हिं’दू और मु’स्लि’म दोनों ही समुदायों के लोग बड़ी सं’ख्या में रहते हैं.

बुधवार शाम मं’दिर में जाकर भी’ड़ ने ईद के कारण लाउड स्पीकर बं’द करने के लिए कहा. लेकिन मं’दिर में मौजूद लोगों ने यह कहते हुए इसका विरोध किया कि नमाज तो गांव में पढ़ी जा रही है और वहां तक इ’सकी आ’वा’ज़ नहीं पहुंचती हैं.

इसी के बाद आ’क्रो’शित भी’ड़ ने लाउड स्पीकर के तार काट दिए. इतना ही नहीं वहां पर स्थित मू’र्ति’यों को भी उनके स्था’न से हटाकर दूर फेंक दिया गया.