Home खाड़ी देश मस्जिद अल अक़्सा में जुमे की नमाज़ पढ़ने जा रहे फिलिस्तीनी हुया इ’सराय’ली ह’मले में शहीद, दुनियाभर ने मांगी फिलिस्तीन के लिए दुआएं

मस्जिद अल अक़्सा में जुमे की नमाज़ पढ़ने जा रहे फिलिस्तीनी हुया इ’सराय’ली ह’मले में शहीद, दुनियाभर ने मांगी फिलिस्तीन के लिए दुआएं

मस्जिद अल अक़्सा में जुमे की नमाज़ पढ़ने जा रहे फिलिस्तीनी हुया इ’सराय’ली ह’मले में शहीद, दुनियाभर ने मांगी फिलिस्तीन के लिए दुआएं

फिलिस्तीनी मुस्लिमों पर जारी इजरायली अत्या’चार थमने का नाम ही नहीं ले रहे हैं. इजरायल ने फिलिस्तिनों के लिए धार्मिक रूप से बेहद ही खास और ऐतिहासिक अल अक़्सा मस्जिद में नामज़ अदा करने पर प्रतिबंध लगा रखा है. लेकिन इसके बाद भी फिलिस्तीनी मुस्लिमों ने अपना हौसला नहीं खोया और रमजान के इस पाक माह के दुसरे जुमे के मौके पर वह अल अक़्सा मस्जिद जा पहुंचे.

फिलिस्तीनी नमाजियों ने इज़राइली अधिकारियों की परवाह किये बिना यरूशलेम में स्थिल अल-अक्सा में पाक महीने के दूसरे जुमे की नमाज़ में शामिल होने के लिए जेरूसलम में जा पहुंचे. हालांकि यरूशलेम से रामल्लाह में इसरायली चौकी से गुजरने के लिए उन्हें शुरुआती घंटों की कतार में प्रतीक्षा करते हैं.

Al Aqsa Mosque
Image Source: Google

मिडिल ईस्ट मॉनिटर के अनुसार जुमे की नमाज के लिए जेरूसलम के अल-अक्सा मस्जिद पहुंचने का प्रयास करते हुए एक इजरायली चौकी पर फिलिस्तीनी और इजराइल सुरक्षा बालों में झड़प हो गई जिसके चलते एक फिलिस्तीनी व्यक्ति की मौ’त हो गई है.

वफ़ा ने कल बताया कि वेस्ट बेथलेहम के उत्तर में स्थित इज़राइली सै’न्य चौकी को पार करते वक्त हेब्रोन के वेस्ट बैंक शहर के साठ-वर्षीय सुलेमान जमाल अल-हरब्रो की मौ’त हो गई. यरुशलम के ओल्ड सिटी में अल-अक्सा मस्जिद में शुक्रवार की नमाज अदा करने के दौरान अल-हरूब की मौ’त हुई.

फिलिस्तीनी चिकित्सा से जुड़े सूत्रों के मुताबिक दिल का दौरा पड़ने के चलते उनकी मौ’त हुई. उन्हें दिल का दौरा उस समय पड़ा जब वह क्रॉसिंग के लिए लाइन में लग कर इंतजार कर रहे थे.

वहीं इससे पहले इजराइल ने मीडिया में दावा किया था कि रमजान की शुरुआत के साथ ही उसने अपने कब्जे वाले वेस्ट बैंक में अपने क्रॉसिंग के माध्यम से फिलिस्तीनियों के लिए मार्ग को आसान बना दिया था. जिससे की वह पवित्र महीने के दौरान अल-अक्सा मस्जिद की यात्रा कर सकें. जबकि यहां पर उन्हें लंबी-लंबी कतारों में खड़ा किया जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here