मोदी के प्रधानमंत्री बनने पर युएई ने इस ख़ास अंदाज़ में दी बधाई, अबू धाबी में मशहूर इमारत पर उकेरी मोदी की तस्‍वीर

भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी ने दूसरी बार शपथ ग्रहण की. पीएम मोदी ने अपने कैबिनेट के साथ राष्ट्रपति भवन में 30 मई शाम 7 बजे शपथ ग्रहण की. इसी बीच नरेंद्र मोदी के दोबारा पीएम बनने पर संयुक्‍त अरब अमीरात ने उन्हें अनूठे तरीके से बधाइयाँ दी. जिस दौरान नरेंद्र मोदी राष्‍ट्रपति भवन में पद और गोपनीयता की शपथ ले रहे थे.

उसी दौरान अबू धाबी में स्थित एक गगनचुंबी इमारत पर उनका पोर्ट्रेट चमक रहा था. अबू धाबी की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक नेशनल ऑयल कंपनी ADNOC ने अपने एक टावर पर भारत और युएई के राष्‍ट्रध्‍वज प्रदर्शित किए गए.

Image Source: Google

टावर पर यूएई के शासक शेख मोहम्‍मद बिन जायद अल नहयान ने इसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर शेयर दिया है. टावर पर पहले दोनों देश के राष्ट्रध्वज प्रदर्शित किये गए है. इसके बाद युएई के एचएच शेख मोहम्मद बिन ज़ाएद और पीएम नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर प्रदर्शित की गई है.

इसे लेकर युएई के लिए भारत के राजदूत नवदीप सूरी ने यह वीडियो शेयर करते हुए इसे सच्‍ची दोस्‍ती बताया. आपको बता दें कि भारत और UAE के बीच ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग बढ़ा है. ADNOC इकलौती ऐसी विदेशी तेल एवं गैस कंपनी है जिसने भारत के रणनीति पेट्रोलियम रिजर्व्‍स प्रोग्राम में निवेश किया है.

महाराष्‍ट्र के रत्‍नागिरि में बनने वाले भारत के सबसे बड़े रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल कॉम्‍प्‍लेक्‍सेज में यह कंपनी एक हिस्‍सेदार भी है. बतौर प्रधानमंत्री अपने पहले कार्यकाल में मोदी ने युएई से काफी घनिष्ठ संबंध बनाए है.

उन्होंने कई बार युएई का दौरा भी किया और निवेश के लिए वहां के निवेशकों को आकर्षित भी किया है. आपको बता दें कि मोदी ने गुरुवार की शाम को लगातार दूसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण की.

उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. पहली बार नरेंद्र मोदी ने साल 2014 में देश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी. पीएम मोदी के साथ 57 लोगों ने मंत्री पद की भी शपथ ली जिनमें 24 कैबिनेट मंत्री, नौ राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और 24 राज्यमंत्री शामिल हैं.