VIDEO: क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने भारतीय मुसलमानों को दिया ख़ूबसूरत तोहफ़ा

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान इन दिनों भारत के दौरे पर है. इस दौरान कल युवराज मोहम्मद बिन सलमान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच काफी समय तक बातचीत हुई. इस बातचीत में एक बड़ा फैसला लिया गया जिससे मुस्लिम समुदाय में ख़ुशी की लहर देखने को मिली है. दरअसल बुधवार को हुई इस बैठक में सऊदी अरब ने भारत के लिए आवंटित हज कोटे में करीब 25 हजार की बढ़ोतरी करने का पीएम मोदी का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है. हज कोटे में इजाफे के बाद अब करीबन २ लाख लोग हज यात्रा कर सकेंगे.

विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी और मोहम्मद बिन सलमान के बीच हुई लंबी बातचीत के बाद सऊदी ने हज कोटे में बढ़ोतरी का निर्णय लिया है. सऊदी सरकार के इस फैसले के बाद अब इसी साल से भारत के दो लाख लोग हज यात्रा पर सऊदी जा सकेंगे.

Image Source: Google

आपको बता दें कि पिछले साल 1,75,025 लोग हज पर गए थे. वहीं मनी भास्कर डॉट कॉम के मुताबिक अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने हज कोटे में बढ़ोतरी को बड़ी उपलब्धि करार दिया है.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के सऊदी के बादशाह और युवराज के साथ अच्छे रिश्ते का नतीजा ही है कि चार वर्षों में लगातार हज कोटे में बढ़ोतरी हुई है और अब यह दो लाख हो गया है जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है.

Image Source: Google

उन्होंने बताया कि भारत से हज यात्रियों का कोटा रिकॉर्ड 2 लाख करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सऊदी अरब के बादशाह सलमान बिन अब्दुल अजीज और युवराज मोहम्मद बिन सलमान तथा भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का धन्यवाद अदा करना चाहता हूं.

केंद्रीय मंत्री नकवी ने कहा कि यह आजादी के बाद पहली मौका है जब रिकॉर्ड 2 लाख भारतीय मुसलमान बिना सब्सिडी के हज यात्रा 2019 के लिए सऊदी जाएगें. उन्होंने बताया कि इनमें बिना मेहरम (पुरुष रिश्तेदार) के हज पर जाने वाली 2340 मुस्लिम महिलाएं भी शामिल हैं.

Image Source: Google

आपको बता दें कि केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार आने के बाद से ही हज कोटे में लगातार तीसरी बार बढ़ोतरी हुई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयसों से हज कोटे में बढ़ोत्तरी हुई है. भारतीय हज कोटा 2017 में 1.35 लाख से बढ़कर 1.70 लाख और 2018 में बढ़कर 1.75 लाख किया गया था.