दिवाली किसी की भी हो धमा’का अम्बानी ही करेंगे: नई ईकॉमर्स सर्विस के लॉन्च पर दे सकते हैं शानदार डिस्काउंट ऑफर

Reliance Industries Ltd RIL के चेयरमैन और भारत के सबसे अमीर इंसान मुकेश अम्बानी दिवाली पर कर रहे हैं अपने यूज़र्स के लिए एक बड़ा धमा’का एक अंग्रेजी अखबार ने उद्योग जगत के सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है कि कंपनी एक ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म लॉन्च कर सकती है| मिंट की खबर के मुताबिक मुकेश अंबानी का नया बिजनेस उनकी ऑफलाइन टु ऑनलाइन पहल से जुड़ा हुआ है जिसमे उत्पादकों कारोबारियों छोटे व्यापारियों विभि’न्न ब्रांड्स को तकनीक के जरिए ग्राहकों से जोड़ा जाएगा|

आपको बता दें कि इस योजना पर पिछले 2 सालों से काम चल रहा था जो अब पूरा हो गया है| खबर के मुताबिक यह दिवाली पर दिवाली धमा’के के रूप में लॉन्च होगा| फिलहाल Reliance Retail Limited के पास पड़ोस कि दुकानों सुपरमाार्केट हाइपरमार्केट थोक ऑनलाइन आदि के बिजनेस से जुड़ी है।

जिन तीन अधिकारियों से यह खबर कि पु’ष्टि हुई है उनमे से एक ने बताया कि रिलायंस रिटेल अपने ई कॉमर्स के बिजनेस को दो चरणों में लॉन्च करेगी। दिवाली के आसपास एक सॉफ्ट लॉन्च होगा वहीं दिसंबर से जनवरी के बीच बड़ा लॉन्च किया जाएगा। इस मौके पर दिवाला धमा’का लॉन्च प्लान भी पेश हो सकता है जिसके तहत ग्राहकों को कई तरह के डिस्काउंट दिए जा सकते हैं।

आपको बता दें कि Reliance Retail की ओर से फिलहाल इस मामले पर कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। कंपनी फिलहाल स्थानीय विक्रेताओं को ऑनलाइन टु ऑफलाइन O2O मार्केटप्लेस उपलब्ध करा रही है।

इस बिजनेस मॉडल को स्थापित करने का श्रेय चीनी दिग्गज ई कॉमर्स कंपनी अली बाबा को जाता है| इस ऑनलाइन टू ऑफलाइन पहल में ग्राहक किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को सर्च तो ऑनलाइन करता है लेकिन इसे फिजिकल स्टोर पर जाकर ही खरीदता है।

एक रिटेल कंसलटेंट ने अपना नाम गुप्त रखने की शर्त पर यह बताया कि RIL किराने के दुकानों को अपने गोदाम की तरह इस्तेमाल करेगा, जहां से वह जल्द से जल्द सामान की डिलिवरी कर सके। इस तरह से ये दुकान सप्लाई चेन का हिस्सा बन जाएँगी । इसके अलावा यह कंपनी पूरी तरह से देसी है इसलिए इस पर एफडीआई के नियमों की बंदि’शें भी लागू नहीं होंगी।

बता दें कि Reliance Retail की यह योजना लगभाग 3 करोड़ पास दुकानों को खुद से जोड़ना है। बाजार का माहौल पता लगाने के लिए कंपनी टेक्स्ट मैसेज की सुविधा का उपयोग कर ऑफर्स एंड डी’कॉउन्ट प्रदान करेगी|

एक अधिकारी की खबर के मुताबिक कंपनी इसके जरिए लोगों के इस्तेमाल के पैटर्न को स्टडी करेगी और जानने की कोशिश करेगी कि कौन कहां रहता है और क्या खरीदता है।

साभारः #jansatta