भारत अगले 40 साल में बन जायेगा सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाला देश: स्टडी

भारत दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम आबादी वाला देश बनने की और अग्रसर हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार भारत अगले 40 साल बाद दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश बन जाएगा. एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत 2040 तक सबसे अधिक मुस्लिम आबादी वाला देश होगा. मौजूदा समय में भारत मुस्लिम आबादी के लिहाज से दुनिया में दूसरा नंबर रखता हैं.

भारत इंडोनिशिया के बाद दूसरा सबसे बड़ा मुस्लिम आबादी वाला देश हैं. लेकिन अगले 40 साल बाद भारत इंडोनेशिया को पछाड़ कर पहला पायदान हासिल कर लेगा. फ़िलहाल 21.9 करोड़ मुस्लिम आबादी के साथ इंडोनेशिया पहले पायदान पर हैं.

जबकि भारत में मुस्लिमों की जनसंख्या 19.4 करोड़ है और वह फ़िलहाल दुसरे नंबर पर हैं. प्यू रिसर्च सेंटर नाम की एक संस्था ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि भारत 40 सालों में इंडोनेशिया को पीछे छोड़ देगा और पहला स्थान हासिल कर लेगा.

प्यू रिसर्च के अनुसार भारत 2060 तक इंडोनेशिया को इस सूची में पीछे छोड़ देगा. रिपोर्ट में बताया गया है कि उस समय तक भारत में मुसलमानों की संख्या कोई 33.3 करोड़ हो जाएगी जो वर्तमान में 19 .4 करोड़ है. फ़िलहाल भारत के बाद सबसे अधिक मुस्लिम आबादी पाकिस्तान, बांग्लादेश और नाइजीरिया में है.

वहीं रिसर्च के अनुसार 2060 तक इंडोनेशिया पहले पायदान से सरककर चौथे स्थान पर पहुंच जाएगा और पाकिस्तान और नाइजीरिया रैंकिंग में ऊपर चले जाएंगे. पाकिस्तान में 2060 तक मुस्लिम आबादी 28.36 करोड़ हो जाएगी जो भारत के बाद दूसरा स्थान हासिल करेगा.

पाकिस्तान में मौजूदा समय में मुस्लिम आबादी 18.4 करोड़ है. वहीं 2060 तक नाइजीरिया में मुस्लिम आबादी बढ़कर 28.31 करोड़ हो जाएगी. इंडोनेशिया में मुस्लिम आबादी में धीमी वृद्धि होगी जिससे यहां पर मुसलमानों की आबादी 25.34 करोड़ रहेगी जो कि अभी 21.9 करोड़ है.