महाराष्ट्र में मुस्लिम समुदाय ने 10 बेड वाला आईसीयू किया दान, सीएम उद्धव ठाकरे ने की…

देश भर में महामारी कोरोना वायरस का कहर फैला हुआ है. देश के लगभग सभी राज्यों में कोरोना से लोग पीड़ित है और लगातार इसके संक्र’मण के मामले बढ़ते जा रहे हैं. अभी तक भारत में ढेढ़ लाख से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में आ गए हैं. इसके चलते बड़ी तादात में लोग अस्पलातों में भर्ती है और इस महामारी से जं’ग लड़ रहे हैं. लेकिन यह जं’ग इतनी आसन नहीं है क्योंकि भारत में स्वास्थ्य से जुडी सुविधाएं किसी से छुपी हुई नहीं हैं.

देश में सरकारी हॉस्पिटल बहुत ही कम क्षमता रखते है. एक हेल्थ रिपोर्ट्स के अनुसार भारत में प्रति 1000 लोगों पर 0.55 बेड मौजूद है. ऐसे में कोविड-19 से बचाव के लिए हॉस्पिटल्स में बेड़ों की कम संख्या एक समस्या उत्पन्न करती है. इसी बीच महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले से एक खबर सामने आई हैं.

कोल्हापुर जिले के इचलकरंजी शहर में कोरोना से पीड़ित मरीजों के इलाज के लिए मुस्लिम समुदाय ने कोरोना से 10 बेड वाला एक आईसीयू राज्य सरकार को दान में दिया है. खास बात यह है कि मुस्लिम समुदाय ने राज्य सरकार की अपील के बाद इस रमजान पर अनावश्यक खर्च कम किया.

इसके बाद मुस्लिम समुदाय ने ईद तक करीब 36 लाख रूपये की बचत की और इसी बचत से 10 बेड का आईसीयू सरकार को दिए. आपको बता दें कि ईद के मौके पर सूबे के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इंदिरा गांधी मेमोरियल हॉस्पिटल में मुस्लिम समुदाय द्वार दान किये गए इस 10 बेड वाली आईसीयू यूनिट का उद्घाटन किया.

आपको बता दें कि यह इचलकरंजी शहर का पहला सरकारी अस्पताल बना है जिसमें अब आईसीयू की सुविधा उपलब्ध कराई जा सकेगी. इसके साथ ही कोरोना से चल रही इस जं’ग में राज्य की सरकार ने एक और कदम आगे रखा है.

मुस्लिम समुदाय की तरफ से की गई 10 बेड की यह मदद भले ही ज्यादा बड़ी नजर ना आ रही हो लेकिन यहां आईसीयू की सुविधा ही नहीं थी वहां के लिए यह मदद एक वरदान साबित हो सकती हैं. समुदाय द्वारा किये गया यह प्रयास और सबके लिए प्रेरणा का स्त्रोत बनता हैं.

वहीं 10 बेड वाली आईसीयू यूनिट के ऑनलाइन उद्घाटन के दौरान सूबे के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि इचलकरंजी में मुस्लिम समुदाय द्वारा 10 बेड के आईसीयू यूनिट के लिए 36 लाख रुपए का जो दान किया गया है वह देश के सामने एक आदर्श मिशाल पेश करता है यह सिखाता है कि त्योहार कैसे मनाया जाता है.

Leave a comment