दुनिया भर के मुस्लिम देशों के सामने सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज ने ईरान को दी बड़ी चेतावनी

सऊदी अरब स्थित पवित्र शहर मक्का में मुस्लिम राष्ट्रों और तमाम सहयोगी देशों की बैठक के दौरान सऊदी किंग सलमान ने शनिवार को दुनिया भर को चेतावनी दी कि इस क्षेत्र में आ’तंक’वादी हमले से वैश्विक तेल आपूर्ति रुक सकती है. बताया जा रहा है कि यह हमले ईरानी समर्थित लड़ाकों द्वारा किये जा रहे है जिस पर अब सऊदी बड़े कदम उठाने जा रहा हैं.

पवित्र शहर मक्का में शाह मोहम्मद ने इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) की एक बैठक के दौरान कहा कि हम पुष्टि करते हैं कि आतं’कवा’दी कार्रवाई न केवल राज्य और खाड़ी क्षेत्र को टारगेट करती है बल्कि यह नेविगेशन और विश्व तेल आपूर्ति की सुरक्षा के लिए भी खतरा बनती हैं.

Image Source: Google

शाह सलमान ने खाड़ी और अरब नेताओं से आह्वान करते हुए कहा कि ईरान के आपराधिक कृ’त्यों का सामना किया जाए. ओमान के सागर में चार जहाजों पर आ’तंकी ह’मले हुए जिसमें दो सऊदी तेल टैंकरों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया.

इसके साथ ही यमनी विद्रो’ही ड्रोन ह’मलों के बाद से ही एक महत्वपूर्ण सऊदी तेल पाइपलाइन को बंद कर दिया. किंग सलमान ने ओआईसी शिखर सम्मेलन से पहले किये ट्वीट में कहा कि हम आक्रामक खतरों और विध्वं’सक गतिविधियों का पूरी तरह से सामना करेंगे.

इस सप्ताह सऊदी अरब द्वारा आयोजित ओआईसी की बैठक तीसरी और अंतिम शिखर बैठक है. इसका उद्देश्य कट्ट’र प्रतिद्वंद्वी ईरान के खिलाफ अरब और इस्लामी राष्ट्रों के बीच समर्थन को बढ़ावा देना है.

खाड़ी और अरब सहयोगियों ने ईरान के साथ बढ़ाते हुए तनाव के बीच पहले दो शिखर सम्मेलनों में सऊदी अरब के आस-पास रैलियां कीं गई थी.  हालांकि तेहरान ने इस तरह के किसी भी ह’मले में शामिल होने की बात का दृढ़ता से साफ इनकार किया है.