अब सड़क किनारे चिकन-मटन की दुकानों को लेकर सीएम योगी का आदेश, डीएम और एसपी को दी चेताव'नी

अब सड़क किनारे चिकन-मटन की दुकानों को लेकर सीएम योगी का आदेश, डीएम और एसपी को दी चेताव’नी

नई दिल्ली: प्रदेश के शहरो में बगैर लाइसेंस के धड़’ल्ले से चल रही मटन और चिकन की दुकानें ऐसे दुकानदार न तो खा’द्य सुर’क्षा अधिनियम का पालन करते है और न ही अतिक्रम’ण का।वही चिकन और मटन दुकान की दुकानों के आसपास न तो साफ सफाई का ध्यान रख जाता और न ही वह आने वाले लोगो का हलाकि वहाँ आने वाले ज्यादा तर मां’स खाने के शौकीन लोग ही होते है जिनकी से’हत बिगड़ने का अंदेशा हर समय बना रहता है। वहीं, राहगी’र भी दुर्गं’ध से परेशान रहते हैं।

अब प्रदेश सरकार ने सड़क किनारे मटन चिकन की दुकानों के खिला’फ सख्त कदम उठाया हैं। योगी सरकार ने सड़क किनारे काटे जाने वाले मुर्गे और बकरे की दुकानों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया है। उनका मानना है कि ऐसे दुकानदार संक्रम’ण फैलते हैं, जिस से लोगों में बीमारियां बढ़ती हैं। उन्होंने इन दुकानों को हटाने को कहा है।

इस मामले को लेकर योगी सरकार कारवाही न करने पर ज़िले के डीएम और एसपी के खिला’फ कार्रवाई करने के संकेत दिए हैं। न्यूज़ 18 की रिपोर्ट के अनुसार सीएम ने कहा है कि देश में अवै’ध बूचड़खा’ने पूरी तरह प्रतिबंधि’त हैं। लेकिन इसके बाद भी कई जिलों में बूचड़खा’ने चलाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अवै’ध बूचड़खा’नों का मतलब सिर्फ बड़े बड़े स्लॉ’टर हाउस नहीं बल्कि सड़क किनारे चल रहीं मी’ट की दुकानों से भी है।

वही इस मामले पर पत्रकारों से बात चित के दौरान सीएम योगी ने कहा कि ये दुकानें संक्रम’ण फैलते हैं, जिससे कई तरह की बीमारियां फैलती हैं। आगे सीएम योगी ने कहा कि अगर सड़क किनारे खु’लेआ’म मुर्गा और बकरा कट’ने की दुकानें दिखी तो संबंधित जिले के डीएम और एसपी की सामूहि’क जिम्मेदारी तय होगी और इस पर कार्रवाई भी की जाएगी।

आपको बता दें योगी सरकार के सत्ता में आने के बाद से ही राज्य के गैरलाइसें’सी और खुले में चलने वाले बूच’ड़खा’नों के खिला’फ सख्त कार्रवाई की गई थी। जिसको लेकर काफी बबा’ल भी मचा था। जिसमे कई लाइसेंसी बूच’ड़खा’नों को गैरलाइसें’सी कहकर बं’द कर दिया थे।

राज्य के बूच’ड़खा’नों के साथ साथ रिटेल में मीट बेचने वाले छोटे दुकानदारों को भी निर्देश दिए गए थे कि वे अवै’ध बूच’ड़खाने से मी’ट न खरीदें सिर्फ लाइसें’सी बूच’ड़खा’ने से ही मी’ट खरीदें।

Leave a comment