VIDEO: वाराणसी में मुस्लि’म बाहुल्य दालमंडी और नई सड़क पर अफरातफरी, ला’ठीचा’र्ज के बाद भगद’ड़ ने कई घायल

वाराणसी: नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के विरोध में बीते शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद हुए विवा’द और ला’ठीचार्ज के बाद प्रदेश में कई जगह पर सुरक्षा कारणों से इंटरनेट बंद कर दिया गया नागरिकता कानून के विरोध में बनारस के ज्यादातर इलाकों में त’नावपू’र्ण माहौल है। लेकिन भेलूपुर थाना क्षेत्र के बजरडीहा इलाके में स्थिति बिगड़ गई है।

यहाँ नागरिकता कानून के खिलाफ सैकड़ों की संख्या में लोगों ने प्रदर्शन किया। वही सरकार के खिला’फ नारेबा’जी के बीच प’थरा’व होने पर स्थिति काबू करने के लिए पुलिस को ला’ठीचा’र्ज करना पड़ा। इससे जमकर भगद’ड़ मच गई। भगद’ड़ में करीब 35 से 40 लोग घायल हो गये। जिनमे से तीन की हलात गंभी’र है।

आपको बता दें वाराणसी के बजरडीहा में नमाज के बाद दोपहर करीब तीन बजे लोग जुटने लगे। और बजरडीहा पुलिसचौकी के आगे तिराहे पर पतली ग’लि’यों से होते हुए करीब डेढ़ हजार लोग इकट्ठा हो गए। प्रदर्शनकारी एक खाली मैदान से होते हुए आगे करीब 15 फीट की मुख्य सड़क पर बैठकर नारेबा’जी करने लगे।

वही जुलूस और नारेबा’जी की सूचना पाकर डीएम और एसएसपी फोर्स के साथ मोके पर पहुंचे। तिराहे से 10 कदम पहले बैठे प्रदर्शनकारियों ने अधिकारियों के पहुंचते ही तेज नारेबा’जी शुरू कर दी। लाउडस्पीकर के जरिये डीएम और एसएसपी प्रदर्शनकारियो को समझाते रहे। इस दौरान बीच-बीच में भी’ड़ कभी आगे बढ़ती तो कभी पीछे हटती। कई बार भगदड़ की स्थिति बनी।

 

इसी बीच प्रदर्शन कर रहे लोगो के बीच कहीं से एक प’त्थ’र आकर गिरा और युवकों के बीच से प’त्थ’रबा’जी शुरू हो गई। अधिकारियों ने इसपर चे’तावनी दी, लेकिन जब प’थरा’व नहीं रुका। स्थित बिगड़ती देख पुलिस ने ला’ठीचार्ज कर दिया। और अचानक एक साथ हजारों लोगों के पतली गलियों में घुसने से भगद’ड़ मच गई।

वही प्रदर्शनकारियों के पीछे की ओर छोटे छोटे बच्चे जमा थे, जब भगद’ड़ मची उस दौरान छोटे बच्चे भी चोटिल हो गये। आपको बता दें भगद’ड़ के दौरान
कुछ को सिर में चोट लगी थी। वही कुछ बेहोश भी हो गए। घायलों को एंबुलेंस से अस्पताल पहुंचवाया गया। ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है।

हलाकि अभी प्रशासन ने तनाव को देखते हुए पूरे इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया है। एडीजी जोन, डीएम और एसएसपी समेत आला अधिकारी देर रात तक कैंप किये रहे।