पाकिस्तान का F-16 ढेर करने से पहले ये था विंग कमांडर अभिनंदन का आख़िरी रेडियो मैसेज वायरल

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान 60 घंटे तक पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में रहने के बाद वापस स्वदेश लौट आए हैं. अभिनंदन पाकिस्तान के लड़ाकू विमान एफ 16 का पीछा करते हुए गलती से नियंत्रण रेखा पार करके पाकिस्तान में घुस गए थे. वह उन छह मिग-21 पायलट के समूह में शामिल थे जिन्हें श्रीनगर से एफ 16 को खदेड़ने के लिए रवाना किया गया था. सीमा रेखा पार करने के बाद उन्हें पाक आर्मी ने हिरासत में ले लिया था. वहीं अब अभिनंदन भारत वापस आ चुके है और इसी के साथ उनसे जुड़े कई खुलासे सामने आ रहे हैं.

इसी बीच अभिनंदन वर्तमान द्वारा रेडियो पर जो आखिरी संदेश दिया गया था वह भी सामने आ गया है. अभिनंदन ने रेडियो पर आखिरी संदेश किया था कि आर-73 को सिलेक्ट किया है. इसके बाद उन्होंने पाकिस्तानी विमान पर आर-73 एयर-टू-एयर मिसाइल दागी और इसी दौरान उनके खुद के विमान में भी आग लग गई.

Image Source: Google

बताया जा रहा है कि पाकिस्तानी और भारतीय विमान के बीच करीब 15 मिनट तक आसमान में लड़ाई हुई थी. बता दें कि 27 फरवरी को सुबह 10 बजे पाकिस्तान का विमान एफ16 जम्मू कश्मीर के राजौरी के सुंदरबनी क्षेत्र में घुस आया था.

इसी का मुकाबला करने के लिए अभिनंदन ने मिग 21 के साथ उड़न भरी थी लेकिन दुर्भाग्यवश वह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में जा पहुंचे. अभिनंदन ने विमान के क्षतिग्रस्त होने पर पैराशूट लेकर कूद पड़े थे जहां उन्हें पाकिस्तानी सेना ने अपनी हिरासत में ले लिया था.

R73 Missile

वायुसेना द्वारा खैबर पख्तूनख्वा के बालाकोट में स्थित आतं$की ठिकानों पर हवाई हमले करने के बाद पाकिस्तान ने एफ-16, जेएफ-17 और मिराज-5 को तैनात कर रखा था ताकि वह इससे नियंत्रण रेखा पर स्थित भारत के सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बना सके.

वहीं भारत ने मिग-21, सुखोई-30 एमकेआई, मिराज-2000 और मिग-29 की पाकिस्तान की किसी भी नापाक हरकत को नाकाम करने के लिए तैनात किया था. एक अधिकारी ने कहा कि हमें मालूम था कि बालाकोट में की गई कार्रवाई के बाद पाक प्रतिक्रिया देगा लेकिन हमने इतनी जल्दी होने की अपेक्षा नहीं की थी.