VIDEO: आसमानी आफत की चपेट में आए भारतीय विमान को पाकिस्तान ने बचाया, 150 यात्रियों की ऐसे बची जान

इस्लामाबाद: भारत-पाकिस्तान के तल्ख रिश्तों के बीच गुरुवार को कुछ ऐसा हुआ की जिसकी तारीफ भारत के ही नही दुनिया भर के लोग कर रहे है. पाकिस्तान नागर विमानन प्राधिकरण के एक हवाई यातायात नियंत्रक ने एक भारतीय विमान के पायलट से आपात संदेश मिलने के बाद विमान को दुर्घटनाग्रस्त होने से बाल-बाल बचाया। दरअसल, 150 यात्रियों को लेकर जयपुर से मस्कट जा रहे एक भारतीय विमान पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में पहुंचते ही बहुत ही खराब मौसम में फंस गया और अचानक 36,000 फुट की ऊंचाई से गिरकर 34,000 फुट की ऊंचाई पर आ गया।

दरअसल भारतीय विमान जैसे ही पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में घुसा तो ख़राब मौसम होने के चलते आकाशीय बिजली की चपेट में आ गया. विमान अचानक 2 हजार फीट नीचे आ गया. पायलट ने आनन फानन में नजदीकी एयर ट्रैफिक कंट्रोलरों के पास अलर्ट भेजा. विमान को खतरे में देख पाकिस्तानी एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (ATC) फौरन हरकत में आया और उसे हादसे का शिकार होने से बचा लिया।

बता दें गुरुवार को पाकिस्तान में मौसम इतना ज्यादा खराब था कि उस दिन आकाशीय बिजली गिरने से 20 लोगों की मौ#त हो गई थी. भारतीय विमान पाकिस्तान के कराची क्षेत्र के ऊपर से उड़ान भर रहा था तभी विमान आकाशीय बिजली गिरी और विमान डगमगा कर एक झटके में 36,000 फुट की ऊंचाई से गिरकर 34,000 फुट की ऊंचाई पर आ गया।

नतीजतन पायलट ने आपात प्रोटोकॉल जारी किया और नजदीकी एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को खतरे की सूचना दी। पाकिस्तान के हवाई यातायात नियंत्रक ने पायलट की चेतावनी पर तुरंत प्रतिक्रिया दी और भारतीय विमान के पायलट से आपात संदेश मिलने के बाद भारतीय विमान को सुरक्षित रास्ता बता कर राडार पर लिया. आपको बता दें विमान 150 यात्रि सवार थी जो जयपुर से ओमान की राजधानी मस्कट जा रहे थे।

 

आपको बता दें इसी साल भारत पाकिस्तान की तना-तनी के बाद पाकिस्तान ने हवाई क्षेत्र पर प्रतिवंध लगा दिया था करीब पांच महीने के प्रतिबंध के बाद पाकिस्तान ने 16 जुलाई को अपने हवाई क्षेत्र भारत के लिये खोल दिये थे। बालाको’ट हवाई कार्रवाई के बाद पाकिस्तान ने 26 फरवरी को अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया था।

साभार: indiatvnews