हज के दौरान सऊदी अरब में पीने के पानी को लेकर हुआ ये बड़ा ऐलान

हज यात्रा जल्द ही शुरू होने वाले हैं ऐसे में हज की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है. वहीं अलग-अलग जत्थों में यात्रियों की रवानगी होनी भी शुरू हो गई हैं. इस साल देश भर से हज करने के लिए सऊदी अरब करीब सवा लाख हज यात्री जा रहे हैं. वहीं लाटरी (कुर्रा) से हर राज्य को उसका कोटा जारी कर दिया गया हैं. लेकिन रवानगी से पहले हज यात्रियों के लिए एक बड़ा ऐलान किया गया है.

इसके बारे में जगह-जगह ज़िलास्तर पर चलने वाले हज ट्रेनिंग कैम्प में भी जानकारी दी जा रही है. इसी कड़ी में राष्ट्रीय हज ट्रेनर मोहम्मद युनूस खान भी अलग-अलग ट्रेनिंग कैमप में जाकर हज यात्रियों को कई तरह की जानकारी दे रहे हैं और जागरुक कर रहे हैं.

Haj yatra
Image Source: Google

शनिवार को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में मोहम्मद युनूस खान ने एक साथ कई ज़िलों के हज यात्रियों को ट्रेनिंग दी. इस दौरान उन्होंने कहा कि अक्सर देखने में आता है कि हज यात्री सऊदी अरब पहुंचने के बाद बीमार पड़ जाते हैं. जिसके कारण उनके हज के दौरान होने वाले अरकान (रस्म) अधूरे रह जाते हैं.

उन्होंने बताया कि यह बीमारी वहां पानी पीए जाने के तरीके के कारण हो जाती हैं. युनूस खान ने कहा कि इस साल ट्रेनिंग के दौरान खासतौर पर पानी पीने को लेकर हज यात्रियों को खास हिदायत दी जा रही है.

उन्होंने कहा कि यात्रियों को बताया जा रहा है कि वो वहां मिलने वाले ठंडे पानी को न पिएं. वह सिर्फ सादा पानी ही पिएं. हज के दौरान वहां बहुत गर्मी होती है. ऐसे में ठंडा पानी बहुत नुकसान कर देता हैं.

साथ ही जब भी होटल से हज के अरकान पूरे करने के लिए निकलें तो एक गीला कपड़ा सिर पर डालकर जाए और मास्क लगाएं. यात्रा के दौरान मिलने वाले खास कड़े को हाथ में जरूर पहनें और किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए अपना आईडी कार्ड हमेशा अपने साथ रखें.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *