देखें फ़ोटो- इस’रा’यली ह’मलों के बीच फिलिस्तीन में बरकरार है, माहे रमजान की रौनक

मुस्लिम धर्म में बेहद ही पाक माने जाने वाले रमज़ान महीने चल रहा है. दुनिया भर में रमज़ान के पाक महीने को लेकर काफी पहले से ही जोर-शोर से तैयारियां की जा रही थी. वहीं कई इस्लामिक देशों में रमज़ान को देखते हुए खास इंतजाम भी किये है. लेकिन इस सब के बीच इजराइल सुरक्षा बलों द्वारा फिलिस्तीनी मुस्लिमों पर हमले लगातार जारी है.

ph

रमज़ान के पाक माह में भी इजराइल का फिलिस्तीनियों पर जारी अत्या’चार थमने का नाम नहीं ले रहा हैं. गाजापट्टी पर इजरायल द्वारा तीन दिनों से लगातार बमबारी की जा रही है. लेकिन फिलिस्तीनी मुस्लिमों का जज्बा किसी के सामने नहीं झुक रहा है.

gaja ptti
Image Source: Google

रमजान के लिए फिलिस्तीनियों ने खुद को तैयार करके बाजारों का नेतृत्व जारी रखा है. बमबारी के बीच भी फिलिस्तीनी रमजान के पाक महीने में खुदा की इबादत करने से पीछे नहीं हट रहे है. वहीं रमज़ान के पाक महीने में भी एन्क्लेव अभी भी इजरायली बमबारी के तहत जारी हैं.

jaga
Image Source: Google

बताया जा रहा है कि मिडिल गाजा में बेरोजगारी का स्तर 52 प्रतिशत तक पहुंच गई है. इसके साथ ही इजरायल से लगातार युद्धों की घबराहट और इजराइल सेना की घेराबंदी के चलते फिलिस्तीनियों की क्रय शक्ति और प्रस्ताव पर माल को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है.

ramdan

गाजा पट्टी पर फिलीस्तीनी प्राधिकरण के प्रतिबंधों ने गाजा पट्टी में रहने वाले मुस्लिम की स्थिति को और बढ़ा दिया है. पीए ने हजारों कर्मचारियों के वेतन में कटौती की खबरें भी है वहीं कई लोगों को सेवानिवृत्ति के लिए मजबूर भी किया गया है.

kuran
Image Source: Google

लेकिन इस सब के बाद भी इस साल के रमज़ान में गाजा में फिलिस्तीनियों ने खुद को संभल कर अपने पैर खड़े कर लिए है. इसके आलावा उन्हें दुनिया भर से इफ्तार भी मिल रही है जिसके लिए फिलिस्तीनी सब का शुक्रिया अदा कर रहे है. इस के साथ ऐसी वस्तुओं भी देखा जाता है जो परंपरागत रूप से इस पवित्र महीने के माहौल में शामिल होती हैं.

562

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *