VIDEO: पीएम मोदी के कहने पर भारत आये सऊदी शह्ज़ादे बिन सलमान ने सऊदी मीन बंद 850 भारतीय…

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे थे. शहज़ादे मोहम्मद बिन सलमान को बुधवार को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया. क्राउन प्रिंस अपनी पहली आधिकारिक भारत यात्रा पर आए थे. प्रिंस सलमान अपनी 2 दिनों की भारत यात्रा के बाद सऊदी अरब लौट गए है. इस दौरान खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल से अलग हटकर एयरपोर्ट पर उनकी आगवानी की थी. सलमान का स्वागत पीएम मोदी ने जोरदार तरीके से किया था जिसका काफी फायदा भी भारत को मिला है.

युवराज मोहम्मद बिन सलमान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच बुधवार को हुई बातचीत में दोनों देशों के बीच कई बड़े फैसले लिए गए. इस दौरान दोनों देशों के बीच लिए गए कुछ फैसलों से मुस्लिम समुदाय में ख़ुशी की लहर देखने को मिली है.

Image Source: Google

वहीं इस बातचीत के दौरान सऊदी युवराज ने सऊदी की जेलों में बंद 850 भारतीय कैदियों को रिहा करने के फैसला भी किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सऊदी सरकार के इस फैसले की जमकर सराहना की. इसकी जानकारी क्राउन प्रिंस द्वारा भारत की राजकीय यात्रा के अंत में जारी भारत-सऊदी संयुक्त वक्तव्य में दी गई.

इस दौरान उन्होंने भारतीय सुरक्षा बालों पर हाल ही में पुलवामा में हुए आतं$की हमले की कड़े शब्दों में निंदा की. इसके साथ ही क्राउन प्रिंस ने भारत और पाकिस्तान के बीच व्यापक वार्ता को फिर से शुरू करने के लिए आवश्यक शर्तों के निर्माण की आवश्यकता पर भारत द्वारा सहमती दी गई.

क्राउन प्रिंस ने पुलवामा हमले पर कहा कि चरमपंथी और आतंक$वाद देशों और समाजों के लिए खतरा है. संयुक्त बयान में दोनों पक्षों ने इस सार्वभौमिक घटना को किसी विशेष जाति, धर्म या संस्कृति से जोड़ने के किसी भी प्रयास को अस्वीकार कर दिया.

Image Source: Google

वहीं सऊदी युवराज की इस यात्रा के दौरान सऊदी अरब ने भारत के लिए आवंटित हज कोटे में करीब 25 हजार की बढ़ोतरी करने का पीएम मोदी का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है. हज कोटे में इजाफे के बाद अब करीबन २ लाख लोग हज यात्रा कर सकेंगे.

विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी और मोहम्मद बिन सलमान के बीच हुई लंबी बातचीत के बाद सऊदी ने हज कोटे में बढ़ोतरी का निर्णय लिया है. सऊदी सरकार के इस फैसले के बाद अब इसी साल से भारत के दो लाख लोग हज यात्रा पर सऊदी जा सकेंगे.