पुलिस प्रशासन करे परेशान तो अब शिकायत करना हुआ आसान

अगर आप पुलिस प्रशासन से परेशान हैं या सरकार के किसी अन्य विभाग से आपको परेशानी हो रही है या कोई सरकारी कर्मचारी आपको परेशान कर रहा है या इन सभी के साथ आप प्रधानमंत्री मोदी से किसी तरह की शिकायत करना चाहते हैं तो आप देश विदेश के किसी भी कोने से घर बैठे बैठे ऐसा कर सकते हैं। अब शिकायत करना या प्रधानमंत्री तक अपनी बात पहुँचाना हुआ आसान| जी हां अब आप प्रधानमंत्री तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं और इसके लिए आपको दिल्ली जाने की भी जरुरत नहीं है|

अब आप अपने इंटरनेट का इस्तेमाल कर ऑनलाइन माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। अक्सर हम किसी न किसी ऐसी मुसीबत में फंस जाते हैं जहां पर हम लाचार नजर आते हैं हम पुलिस, संबंधित विभाग या फिर उच्च अधिकारियों के पास शिकायत तो दर्ज करवा देते हैं लेकिन उस पर किसी तरह की कोई कार्रवाई न होता देख निराश हो जाते हैं।

लेकिन अब ऐसा नहीं होगा इंटरनेट के इस जमाने में अब सरकार देश के हर नागरिक को यह सुविधा दे रही है कि वह अपनी शिकायत सीधे प्रधानमंत्री कार्यालय तक पहुंचा सकते हैं परन्तु अब सवाल यह है कि आखिर किस तरह हम अपनी शिकायत पीएम तक पहुंचा सकते हैं?

बता दें कि अब इसके लिए सरकार ने पीएमओ की वेबसाइट पर एक विकल्प दिया है जिसमें एक फॉर्म दिया गया है। इस फॉर्म को भरने के बाद हम अपनी शिकायत पीएम तक पहुंचा सकते हैं। आइए जानते हैं किस तरह हम शिकायत दे सकते हैं और क्या है इसका तरीका: –

  1. पीएमओ इंडिया की वेबसाइट https://www.pmindia.gov.in/en/interact-with-honble-pm/पर जाएं।
  2. यहां आपको Write to the Prime Minister विकल्प नजर आएगा। इस पर क्लिक कीजिए।
  3. क्लिक करते के साथ ही एक नया टैब खुल जाएगा।
  4. इस टैब में आपको एक फॉर्म नजर आएगा। इस फॉर्म में कुछ जानकारियां मांगी जाती है।
  5. नाम, पते के अलावा आपका मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी, कम्पलेंट कैटगिरी और आप किस तरह की शिकायत करना चाहते हैं ये जानकारियां सबसे महत्वपूर्ण हैं। इन्हें ध्यान से भरें।
  6. सभी जानकारियां भरने के बाद आपको Submit पर क्लिक कर देना है।
  7. आपको अपनी दर्ज की गई शिकायत के लिए एक नंबर मिलेगा। इसे नोट कर लीजिए।
  8. ये नंबर भविष्य में आपकी शिकायत के स्टेटस की जानकारी देगा।