VIDEO: संसद की ओर बढ़ रहे JNU के छात्रों पर पुलिस ने बरसाई ला'ठियां, कई छात्र गिरफ्तार

VIDEO: संसद की ओर बढ़ रहे JNU के छात्रों पर पुलिस ने बरसाई ला’ठियां, कई छात्र गिरफ्तार

नई दिल्ली: जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) के स्टूडेंट्स का प्रदर्शन लगातार जारी है। बता दें छात्र नए हॉस्टल मैनुअल और फीस बढ़ोतरी के खिला’फ संसद तक मार्च निकाल रहे थे इस दौरान करीब दो से तीन हजार स्टूडेंट मार्च में शामिल हुए जेएनयू गेट पर लगाए गए तीन बैरिकेड को छात्रों ने तो’ड़ दिया इस बीच छात्रों और पुलिस के बीच तनातनी का माहौल है। बता दें कि संसद की ओर बढ़ रहे छात्राओं पर पुलिस ने ला’ठीचा’र्ज किया है। जिसमे कई छात्र छात्राओं को गिरफ्तार कर लिया है।

बता दें कि, इससे पहले छात्र तीन लेयर सिक्योरिटी को भी तो’ड़ चुके हैं और अब अब छात्र बेर सराय रोड पर बने आखिरी बैरिकेड को तो’ड़ने की कोशिश में लगे हैं। वहीं बैरिकेड तो’ड़ने की कोशिश कर रहे कई छात्रों को हिरासत में लिया गया। जेएनयू कैंपस के बाहर धा’रा 144 लागू कर दी गई है। मौके पर पुलिस बल छात्रों को रोकने के प्रयास में लगी है।

न्यूज़ ट्रेक में छपी खबर के अनुसार यूनिवर्सिटी के छात्र नए हॉस्टल मैनुअल के विरोध में जेएनयू से संसद की ओर बढ़ चुके हैं। वहीं आज से ही संसद के शीतकाली’न सत्र की भी शुरुआत होने वाली है। इस पर जेएनयूएसयू ने कहा कि, ऐसे समय में जब देशभर में फीस में बढ़ोत्तरी बहुत अधिक पैमाने पर हो रही है तो छात्र समग्र शिक्षा के लिए आगे आये हैं।

वहीं प्रदर्शन कर रहे छात्रों का कहना है कि, उनकी मांगों को नहीं माना जा रहा है, इसलिए वो संसद तक मार्च निकाल रहे है। इस दौरान सफदरजंग के रास्ते से संसद की ओर कूच करते जेएनयू के छात्रों पर पुलिस ने ला’ठीचा’र्ज किया और सफदरजंग मकबरे के पास ही इन्हें रोक लिया गया है।

प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने मांग रखी कि बढ़ाई गई फीस पूरी तरह से वापस ली जाए। साथ ही हमारे जिन साथियों को पुलिस ने प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तार किया है उन्हें छोड़ा जाए। आपको बता दें इस वक्त छात्र सफदरजंग मकबरे के पास पर प्रदर्शन कर रहे हैं। यहां से प्रधानमंत्री आवास और संसद लगभग 300-400 मीटर की दूरी पर है।

छात्र संसद भवन की तरफ जाने की लगातार कोशिश करने के बावजूद पुलिस द्वारा रोके जा’ने के बाद जेएनयू छात्रों ने अपना रास्ता बदल लिया है। अब वे वसंत विहार की ओर से मुड़कर संसद की तरफ जाने की कोशिश कर रहे हैं।

Leave a comment