VIDEO: कैनेडियन पीएम ने ‘अस्सलामुअलैकुम’ कहकर दुनियाभर के मुस्लिमों को रमज़ान की मुबारकबाद दी, देखें

VIDEO: कैनेडियन पीएम ने ‘अस्सलामुअलैकुम’ कहकर दुनियाभर के मुस्लिमों को रमज़ान की मुबारकबाद दी, देखें

चाँद के दीदार के साथ ही दुनिया भर में अल्लाह की इबादत के लिए सबसे पाक (पवित्र) महीना रमजान 24 अप्रैल से शुरू हो गया है. और इसके साथ ही दुनियाभर से लोग एक दूसरे को रमजान की मुबारक बाद देने लगे है. रमजान के महीने में मुस्लिम समुदाय के लोग रोजा यानी उपवास रखते और पांच वक्‍त के नमाज के साथ खुदा की इबादत में अपना वक्‍त बिताते हैं।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अस्सलामुअलैकुम कहकर दुनियाभर के मुस्लिमों को रमज़ान की मुबारकबाद देते हुए कहा, जबकि इस बात में कोई संदेह नहीं है कि रमजान इस साल अलग होगा, मुझे पता है कि लोगों को अभी भी जीवन के सही मायने लाने के तरीके मिलेंगे। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कनाडाई मुसलमानों की सराहना करते हुए कहा, मुस्लिम कनाडाई लोगों ने हमेशा हमारे देश को एक बेहतर, मजबूत जगह बनाया है।

कोरोना वायरस COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में समूहों द्वारा प्रदान की गई सेवाओं को स्वीकार करते हुए, उन्होंने कहा कि भोजन दान से लेकर किराने के सामान के साथ नागरिकों की मदद करने के लिए, कनाडाई मुस्लिम रिस्पांस नेटवर्क जैसे संगठनों ने मदद करने के लिए पहले ही कदम बढ़ा दिया है।

वही इस्लामिक रिलीफ और इंटरनेशनल डेवलपमेंट एंड रिलीफ फ़ाउंडेशन जैसे समूह कॉनकॉर COVID-19 जैसी पहल के माध्यम से हमारे फ्रंटलाइन श्रमिकों के लिए बहुत आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति एकत्र कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो रमजान के पवित्र महीने के दौरान मुसलमानों को घर में रहने की याद दिलाते हुए कहा, इस साल घर में रहते हुए आप रमजान का पालन करें दोस्तों के साथ या मस्जिद या सामुदायिक केंद्र में इफ्तार करने के बजाय, उनके साथ ऑनलाइन मिलें।

 

उन्होंने यह भी कहा कि लॉकडाउन में सोशल डिस्टेंस का ख्याल रखते हुए सप्ताह या उससे कम समय में एक बार किराने के लिए जाना चाहिए उन्होंने कहा, अगर आपको बाहर जाना है, तो एक-दूसरे से कम से कम दो मीटर की दूरी बनाकर रहें।

जस्टिन ट्रूडो ने वीडियो संदेश के अंत में, उन्होंने कहा, हमारे परिवार की ओर से, सोफी और मैं सभी को शांतिपूर्ण और धन्य रमजान मनाने की कामना करते हैं। रमजान मुबारक

Leave a comment