VIDEO: दिल्ली में रविदास मंदिर तो'ड़े जाने पर जमकर बवा'ल, भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर समेत दर्ज'नों हिरास'त में

VIDEO: दिल्ली में रविदास मंदिर तो’ड़े जाने पर जमकर बवा’ल, भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर समेत दर्ज’नों हिरास’त में

दिल्ली के तुगलकाबाद इलाके में मोजूद रविदास मंदिर को डीडीए द्वारा तो’ड़े जा’ने का मामला शां’त होने का नाम नहीं ले रहा है यहाँ के नाराज दलित समाज के लोगों ने मंदिर के तो’ड़े जा’ने पर एक रैली निकाली थी जो रामलीला मैदान से होते हुए तुग़लकाबा’द पहुंची रैली के चलते दलित समाज का एक समुदाय हिं’स’क हो गया और तुगलकाबाद में प’थ्तर ब’जी करने लगा पुलिस ने इस मामले में एक्शन लेते हुए भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर को उनके अन्न’य प्रदर्शनकारि’यों के साथ गिरफ्ता’र कर लिया है।

आपको बता दें कि हिंस’क भी’ड़ को तित’र वित’र करने के लिए पुलिस ने आं’सू गै’स के गो’ले छोड़ा पर दलित समुदा’य के लोगो ने पुलिस पर पथ्त’र बा’जी शुरू कर दी जिसमे बताया जा रहा है की इसमें कई पुलिसवा’ले भी घाय’ल हुए | पुलिस ने जब देखा के भी’ड़ शां’त होने का नाम नहीं ले रही है तो पुलिस ने कई रा’उंड ह’वाई फा’यर भी किये।

वही साउथ ईस्ट के डीसीपी चिन्मय बिस्वाल ने बताया कि, इस वरो’ध के प्रदर्शनकारि’यों को रोकने के लिए हम’ने हलकी ला’ठी चा’र्ज की और जब इससे भी बात न बानी तो हमें कुछ रा’उंड ह’वा’ई फा’यर भी करना पड़ा।

आपको बता दें कि रविदास मंदिन का केस डीडीए के साथ चल रहा था और डीडीए को कोर्ट में जीत हासिल हुई इसी के बाद उच्चतम न्यायालय के आदेश पर दिल्ली विकास प्राधिकरण डीडीए ने 10 अगस्त को मंदिर गिरा दिया गया लेकिन दलित समाज के मंदिर तोड़े जाने पर एक नया बवाल शुरू हो गया इसी के चलते दलित समुदाय ने उस स्थल तक मार्च किया।

मार्च के चलते दलित समुदाय में से एक समुदाय हिंस’क हो गया और बवाल शुरू हो गया बताया जा रहा है कि हिंस’क समुदाय ने कई गाड़ियां तोड़ी कई कार बस आदि में आग भी लगाईं इसी के साथ जब पुलिस मामले को रोकने के लिए वहां पहुंची तो उस पर प’थ्तर बाजी भी की जिसको रोकने के लिए पुलिस ने आं’सू गै’स छोड़ी हलकी लाठी चार्ज की और कुछ राउं’ड हवा’ई फा’यर भी किये।

बताया जा रहा है कि पुलिस ने इस मामले में भीम आर्मी के चीफ चंद्र शेखर के साथ उनके कई प्रदर्शनकारियों को हिरास’त में लिया और उनको कालका जी पुलिस स्टेशन ले जाया गया जहां, उनसे डीसीपी ईस्ट दिल्ली और अन्य अधिकारीयों द्वारा जबर’दस्त पूछताछ की गयी पुलिस ने उनके खिला’फ दं’गा और गैरकानूनी गतिविधि में शामिल होने के लिए एफआईआर दर्ज की है।

वही दलित संघठ’न कि भी’म आर्मी ने इस मामले में यह दावा किया है कि उनके नेता चंद्रशेखर आजाद को हिरासत में ले लिया गया और पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर गो’लि’यां चला’ई। बता दें की यह लोग रविदास मंदिर गिराए जाने का विरो’ध कर रहे थे और इस विरो’ध में शामि’ल होने के लिए देश के कई अलग अलग हिस्सों से प्रदर्शन करने के लिए दलित समुदाय के लोग बस और ट्रैन द्वारा भी आये थे।

Leave a comment