VIDEO: क्या दुबई में बोले राहुल, महात्मा गाँधी ने इस्लाम से सीखा था अहिंसा का मूलमंत्र?

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी हाल ही में अपने दुबई दौरे से लौटे हैं. दुबई यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने दुबई के शासकों से भी मुलाकात की. इसी दौरान दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में प्रवासी भारतियों के एक समुदाय को भी राहुल गाँधी ने सम्बोधित किया था, जिसमें उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा।

सोशल मीडिया पर राहुल गाँधी के भाषण का वीडियो तेजी वायरल हो रहा है जिसमें वो भारतीय समुदाय से बात करते हुए महात्मा गांधी का उल्लेख करते हुए कहा कि महात्मा गाँधी को अहिंसा का विचार ना सिर्फ इस्लाम, बल्कि ईसाई और यहूदी जैसे दूसरे धर्मों से मिला था. राहुल के बयान को इस्लाम से जोड़ कर प्रस्तुत करने वाली पोस्ट्स भी काफी शेयर की जा रहीं हैं।

राहुल गांधी के 9 सेकंड के इस वीडियो में उन्हें ये कहते हुए सुना जा सकता है, महात्मा गांधी ने अहिंसा का विचार, इस्लाम से लिया था. लेकिन वायरल हो रहे इस वीडियो में राहुल गांधी के भाषण के आगे के हिस्से को शरारतन हटा कर सोशल मीडिया पर डाल दिया गया है. कांग्रेस के फेसबुक पेज पर साझा किए गए एक वीडियो में राहुल का पूरा भाषण सुना जा सकता है।

कांग्रेस के फेसबुक पेज पर उपलब्ध वीडियो में राहुल का पूरा भाषण है. ये वीडियो 27 मिनट 37 सेंकंड का है. इसमें राहुल गांधी को ये कहते सुना जा सकता है- ‘अहिंसा हमारे डीएनए से जुड़ी है और ये 50 वर्षों से ही नहीं जुड़ी है. महात्मा गांधी अहिंसा के महान प्रतिनिधि थे

लेकिन महात्मा गांधी जी ने अहिंसा का विचार हमारे महान धर्मों से लिया. प्राचीन दर्शनशास्त्र से, इस्लाम से, ईसाईयत से, यहूदीवाद से, हर महान धर्म से लिया जहां साफ लिखा है कि हिंसा किसी को भी कुछ भी हासिल करने में मदद नहीं करेगी।

आपको बता दें हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि राहुल गांधी के वीडियो को शरारतन ढंग से संपादित किया गया था जिससे कि यूजर्स को भ्रमित किया जा सके और उनके सामने अधूरी तस्वीर पेश की जाए।