Home इस्लाम ईद मनाने को लेकर हुआ तारीख का ऐलान, देखें कब मनाई जायेगी ईद?

ईद मनाने को लेकर हुआ तारीख का ऐलान, देखें कब मनाई जायेगी ईद?

ईद मनाने को लेकर हुआ तारीख का ऐलान, देखें कब मनाई जायेगी ईद?

दुनिया भर के मुस्लिम अनुयायी इस्लाम धर्म में बेहद ही पाक माने जाने वाले रमज़ान के माह में रोज़ा रखकर खुदा की इबादत करने में जुटे हुए है. वहीं अब रमज़ान का माह अपने अंतिम सप्ताह की और बढ़ रहा है ऐसे में लोगों को बेसब्री के साथ मुबारक-ए-ईद के आने का इंतजार हैं. इसी के चलते ईद कब मनाई जाएगी इसे लेकर कई तरह के कयास लगाए जाने लगे है.

इसी बीच पाकिस्तान के संघीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने मंगलवार को एक बड़ा बयान जारी किया. उन्होंने दावा करते हुए कहा कि ईद का चांद संभवत: 4 जून को पड़ने वाले 29वें रोजे के दिन दिखाई देगा.

ramadan eid chand
Image Source: Google

नयूज़ ट्रैक पर छपी एक खबर के मुताबिक मीडिया से बातचीत करते हुए फवाद ने संभावनाएं जताते हुए कहा है कि चंद्र कैलेंडर के मुताबिक पाकिस्तान और उसके आसपास के देशों में ईद 5 जून यानि बुधवार को मनाई जा सकती है.

फवाद चौधरी ने बताया कि चंद्र कैलेंडर को इस्लामिक विचारधारा की परिषद के पास पहुंचा दिया गया है. उन्होंने आए बताया कि साथ ही परिषद से ये आग्रह किया गया है कि शहाब-उदीन पोपल्ज़ई और मुफ्ती मुनीबुर रहमान को निमंत्रित किया जाए ताकि उलेमा इसे समझा सके.

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अंतरिक्ष और ऊपरी वायुमंडलीय अनुसंधान आयोग (SUPARCO) तथा मौसम विज्ञान विभाग ने कैलेंडर बनाने में हिस्सा लिया था और महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाई है. आपको बता दें कि मुस्लिम समुदाय का पाक माह रमजान चल रहा है.

इस दौरान मुसलमान पूरे माह रोजे रखते हैं और पांच समय की नमाज भी अदा करते हैं. लोग पूरे दिन भूखे-प्यासे रहकर पूरी शिद्दत के साथ अल्लाह की इबादत करते हैं. रमजान का महीना समाप्त होने के साथ ही ईद का त्यौहार मनाया जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here