रमज़ान के पाक महीने में सऊदी अरब में बन्द इतने हज़ार कै’दियों को एक साथ सऊदी सरकार करेगी रिहा

पाकिस्तान के संसदीय मामलों के राज्य मंत्री अली मुहम्मद खान ने शुक्रवार को उम्मीद जताई है कि रमजान के पाक महीने के मध्य तक सऊदी अरब की जेल में बंद 2107 पाकिस्तानी कै’दियों के प्रत्यावर्तन हो सकेगा. पाकिस्तान को उम्मीद है कि सऊदी अरब द्वारा उनकी जेलों में बंद इन पाकिस्तानी कैदियों को रिहा कर दिया जाएगा.

राज्य मंत्री अली मुहम्मद खान का यह बयान नेशनल असेंबली में एक कॉलिंग अटेंशन नोटिस (CAN) का जवाब देते हुए सामने आया. उन्होंने कहा कि विभिन्न अप’राधों में कथित रूप से जेलों में बंद हजारों पाकिस्तानी कैदियों को रिहा करेगी.

उन्होंने बताया कि इस मामले को लेकर सरकार के कदमों के बारे में विवरण मांगा गया है. मंत्री ने कहा कि सऊदी अरब के विभिन्न जेलों में बंद पाकिस्तानियों के मुद्दे को हाल ही में सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की पाकिस्तान यात्रा के दौरान उठाया गया था.

Image Source: Google

दरअसल पिछले दिनों सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने एशिया के कई देशों का दौरा किया था. इसी दौरान वह पाकिस्तान के दौरे पर भी गए थे. जहां उन्होंने पाक पीएम इमरान खान से मुलाकात के दौरान पाक कैदियों को रिहा करने के ऐलान किया था.

इसी को लेकर पाकिस्तान मंत्री ने कहा कि रमजान के पाक महीने के मध्य में 2107 पाकिस्तानी कै’दियों को वापस पाकिस्तान लाया जाएगा. दरअसल सऊदी अरब रमजान के पाक महीने के देखते हुए हर बार कई कैदियों की सजा में छूट और सजा में माफ़ी करता आया है.

अली मुहम्मद खान ने कहा कि विदेश मामलों के मंत्रालय और विदेशी पाकिस्तानी जेलों में बंद हजारों पाकिस्तानी कै’दियों की रिहाई के लिए एक तंत्र के रूप में काम कर रहे थे.