VIDEO: रवीश को मिला मैग्सेसे पुरस्कार, सवाल जवाब के बाद कहा- प्रोपगैंडा डिलीवरी ब्वॉय बन गए हैं न्यूज एंकर

भारत के जाने माने और मीडिया की दुनिया के मशहूर पत्रकार रवीश कुमार को कुछ दिनों पहले साल 2019 के रमन मैग्सेसे अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था जिसके लिए रवीश कुमार बीते दिनों फिलीपींस गए थे| इसी दौरान उन्होंने वहां आयोजित एक कार्यक्रम में The Power of Citizen Journalism to Advance Democracy नामक विषय पर भाषण भी दिया। जिसके चलते रवीश कुमार ने देश के न्यूज एंकर्स पर तीखा हमला बोला और उन्हें ‘प्रोपगैंडा डिलीवरी ब्वॉय’ तक बता दिया।

इसी कर्यक्रम के दौरान रविश कुमार ने कहा कि आज मीडिया में एक्सपर्ट रिपोर्ट्स और खोजी पत्रकारों की कमी है। आज मीडिया में सिर्फ एंकर हैं जो कि बस चॉकलेटी दिखना चाहते हैं और न्यूज रुम में आकर वह विभिन्न तरीकों से प्रोपगैंडा फैलाते हैं। इसमें सुबह के ट्वीट ट्रो’ल और रिएक्शन शामिल होता है जिनके आधार पर डिबेट होती हैं।

रविश कुमार ने मीडिया रिपोटरों पर आरोप लगाते हुए कहा कि डिबेट का आधार और विषय कहीं ओर तय किया जाता है और उसे न्यूज एंकर्स द्वारा पेश किया जाता है। जो ऐसे एंकर्स हैं मैं उन एंकर्स को प्रोपगैं’डा मशीनरी के डेली डिलीवरी ब्वॉय कहना पसंद करता हूं।

रविश कुमार के मुताबिक़ न्यूज एंकर्स की भा’षा पर ध्यान दें तो यह पूरी तरह से हिंसक और धमकि’यों से भरी होती हैं। यदि आप अप’मानजन’क और अंधराष्ट्रवा’द के कंटें’ट वाले व्हाट्सएप मैसेज पढ़ें तो आपकों उनमें और न्यूज एंकर की भाषा में काफी समानता मिलेगी।

इसके बाद उन्होंने कहा कि अब आप देखेंगे कि नेताओं ने भी ऐसी भाषा का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है और आज धमकी सामान्य हो गई है। बता दें कि रविश कुमार ने देश के विपक्ष के हाला’त पर भी चिं’ता जाहिर की है|

 

रवीश कुमार ने विपक्ष के हालात पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि मीडिया में अब विपक्ष का कोई रोल नहीं रह गया है। मीडिया हर दिन विपक्ष को खत्म कर रहा है। इसी के साथ उन्होंने दावा भी किया है कि आने वाले 1 2 सालों में विपक्ष का कोई चेहरा नहीं बचेगा और लोगों के दिमाग से विपक्ष का नामोंनिशान मिट जाएगा।

रवीश कुमार ने कहा कि बिना विपक्ष के कोई लोकतंत्र मजबूत नहीं हो सकता। इसके बाद उन्होंने कहा कि मीडिया भारतीय लोकतंत्र की आ’त्मा को खत्म करने के लिए खूब मेहनत कर रहा है और जिस तरह से महेन’त कर रही है उससे साफ़ नज़र आ रहा है कि वो बहुत जल्द कामयाब भी हो जाएगी|

साभारः #Jansatta