मुरादाबाद के सबीह खान ने विदेश में किया भारत का नाम रोशन, बने ऐप्पल के सीनियर वाईस प्रेसीडेंट, देखिए

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले की तंग गलियों से गुजरते हुए अपनी नर्सरी-केजी की पढ़ाई कर एप्पल के अहम पद हासिल करने वाले सबीह खान को कम्पनी ने सीनियर वाइस प्रेसिडेंट ऑफ ऑपरेशन्स बनाया है। मुरादाबाद के सेंट मैरी स्कूल से पांचवीं तक की पढ़ाई करने के बाद भले ही सबीह सिंगापुर चले गए थे, लेकिन उनकी जड़ें आज भी यहां के मुहम्मद यार खान परिवार से जुड़ी हुई हैं। आज उनकी इस कामयाबी का जश्न न सिर्फ उनका परिवार बल्कि पूरा मुराबाद मना रहा है और उनपर गर्व महसूस कर रहा है।

यूपी के मुरादाबाद में जन्मे सबीह खान को दुनिया की सबसे बड़ी कंपनीयो में गिने जाने वाली Apple कम्पनी ने सबीह को सीनियर वाइस प्रेसिडेंट ऑफ ऑपरेशन नियुक्त किया है। सबीह खान पिछले 24 सालों से एप्पल में काम कर रहे हैं और उन्होंने 1990 के दशक के अंत से एप्पल में प्रोडक्ट ऑपरेशन और सप्लाई चैन में महत्पूर्ण पदों पर रहते हुए अपनी अहम भूमिका निभाई है। उनकी इसी मेहनत और लगन से खुश होकर कंपनी ने उन्हें सीनियर वाइस प्रेसिडेंट ऑफ ऑपरेशन्स के पद पर नियुक्त किया है।

app
Image Source: Google

मोहम्मद सबीह खान अपनी नई भूमिका में एप्पल की वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला के प्रभारी होंगे, जिसमें वो उत्पाद की गुणवत्ता सुनिश्चित करेंगे और योजना, खरीद, विनिर्माण और उत्पाद पूर्ति कार्यों की देखरेख करेंगे। साथ ही साथ, वो दुनियाभर में एप्पल के सप्लायरों और श्रमिकों की सुविधाओं, सुरक्षा और शिक्षा के लिए चलाए जाने वाले कार्यक्रमों को भी संभालेंगे।

बता दें अमेरिका के कैलिफोर्निया में 27 जून को एप्पल ने प्रेस रिलीज जारी कर सबीह की नियुक्ति की घोषणा करते हुए अपनी वेबसाइट पर भी ये जानकारी दी थी। सबीह खान अब एप्पल के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर जैफ विलियम्स को रिपोर्ट करेंगे। इस मौके पर एप्पल के सीईओ टिम कुक ने कहा, सबीह हमारी ऑपरेशन टीम को दिल से लीड करते हैं। वह और उनकी पूरी दुनिया की टीम हमारे ग्राहकों के लिए बेजोड़ अनुभव प्रदान करने, हर जगह श्रमिकों का सम्मान और सम्मान के साथ काम करने और भविष्य की पीढ़ियों के लिए पर्यावरण की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा मुझे सबीह खान के साथ 20 साल साथ काम करने का खास मौका मिला है आपको दुनिया में कहीं भी सबीह से अधिक प्रतिभाशाली ऑपरेशन एग्जीक्यूटिव योग्य व्यक्ति नहीं मिलेगा। वह विश्व स्तरीय लीडर हैं और मुझे इसमें कोई शक नहीं है कि वो एप्पल के इतिहास में ऑपरेशन टीम के सबसे अच्छे लीडर होंगे।

आपको बता दें सबीह खान का जन्म 1966 में मुरादाबाद के खान परिवार में हुआ था। उनका ताल्लुक मुरादाबाद के सिविल लाईन इलाके में रहने वाले और मुरादाबाद की ब्रास एक्सपोर्ट इंडस्ट्री के फाउंडर माने जाने वाले प्रसिद्ध कारोबारी यार मोहम्मद खान के परिवार से है। यार मोहम्मद खान का नाम मुरादाबाद में हर आम और खास के लिए जाना पहचाना है।

यहां उनके परिवार का एक स्कूल, होटल और शापिंग मॉल भी है। सबीह के पिता साईद यू खान मूल रूप से रामपुर के रहने वाले थे और 1963 में यार मोहम्मद खान की पोती साजदा खान से शादी के बाद वो मुरादाबाद में ही रह कर पीतल एक्सपोर्ट का कारोबार करने लगे थे।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *