अगर कानून हो तो इस देश के जैसा, बलात्का’र तो छोड़ो महिला को आंख उठाकर देखने की हिम्मत नहीं कर सकता कोई

दोस्तों सऊदी अरब दुनिया के सबसे ताकतवर देशों में से एक हैं. सऊदी अरब का कानून (Saudi Arab Ka Kanoon) और वहां की व्यवस्था काफी कड़ी है. और यहां हर छोटे से छोटे अपराध के लिए भी कड़ी से कड़ी सज़ा प्रावधान है. सऊदी अरब में महिलाओं की सुरक्षा के लिए भी बेहद कड़े कानून है. यही वजह है कि ऐसे कानूनों के चलते यहाँ, कोई मर्द किसी भी पराई औरत की तरफ नज़र उठा के भी नहीं देख सकता है.

हालाँकि कुछ लोगों का कहना ये भी है कि सऊदी अरब एक निर्दयी देश है. जहां लोगों को छोटी छोटी बातों पर सजाएं दी जाती हैं. लेकिन यह बात पूरी तरह से गलत है. ऐसे लोगों को वहां के कानून की सही जानकारी नहीं होती और वे सुनी सुनाई बातों पर यकीन कर लेते हैं. सऊदी के नियमों के मुताबिक मौ$त की सजा तभी दी जाती है जब कोई घिनौना और क$त्ल करने जैसा बड़ा जुर्म किया गया हो.

सऊदी अरब का कानून, जहाँ सभी लोगों के सामने दी जाती है सज़ा

अभी हाल ही में हैदराबाद में एक महिला पशु चिकित्सक के साथ हैवानिय’त की गई इसके बाद से देश के लोगों में गुस्सा है. सभी लोग आरोपियों को कड़ी से कड़ी सजा देने की मांग कर रहे हैं. सोशल मीडिया के जरिए लोग सरकार पर अपना गुस्सा निकाल रहे हैं. कई लोग तो उन्हें सजा देने के लिए तरह-तरह के उपाय बता रहे हैं.

बड़े शर्म की बात है, कि हमारे यहां कानून में इतनी लचर व्यवस्था है कि अब तक निर्भया केस में भी पूरी तरह से इंसाफ नहीं मिल सका है. उसके दो’षी भी अभी अपनी सज़ा के लिए इंतज़ार में हैं.

कुछ देशों में महिला के साथ बलात्का’र करने की ऐसी सजा देने का प्रावधान है कि सुनकर ही अपरा’धियों की रूह कांप जाती है. और यहां दशकों तक इस तरह की घट’ना देखने को नहीं मिलती. अगर किसी ने कुछ कर भी दिया तो जब उसको सरेआम लोगों के बीच, सबके सामने सजा दी जाती है तो देखने वालों की रूह तक में डर समा जाता है.

उन्हीं में से एक देश है सऊदी अरब. आज हम आपको सऊदी अरब के कुछ ऐसे ही कानूनों को बताने जा रहे है जिसके चलते सऊदी अरब में महिलाऐं सुरक्षित रहती है. यह सऊदी के सबसे खतरनाक कानून है जिनके बारे में जानकर आपका दिल दहल जाएगा.

सऊदी में महिलाओं को हमेशा बुर्के में रहना होता है फिर चाहे वह छोटी बच्ची भी क्यों न हो. परदे में रहने के कारण यहां पर महिलाओं पर कोई बुरी नजर नहीं डाल पता है जिससे रे$प जैसे घिनौने अपराध पर रोक लगाती हैं. अगर कोई महिला बिना बुर्के के देखी जाती है तो उसे सजा दी जाती है.

Image Source: Google

सऊदी कानूनों के अनुसार सऊदी में रहने वाली कोई भी महिला शादी के बाद अकेले घूम नहीं सकती है. उसे अपने पति के साथ ही घूमना होता है. जहां तक कि अगर उसे मार्केट भी जाना होता है तो भी उसे अपने पति या अपने परिवार की किसी सदस्य के साथ ही जाना होगा.

Image Source: Google

सऊदी में रे$प जैसे मामले में रोंगटे खड़े कर देने वाली सजा दी जाती है. अगर सऊदी में कोई शख्स किसी महिला के साथ बला$त्कार करता है तो उस शख्स के गुनाह की पूरी तरह से जांच की जाती है और जब वह आदमी अपना गुनाह कबूल कर लेता है तब उसे बीच चौराहे पर लाकर उसका गला काट दिया जाता है. इसी के चलते ही सऊदी के लोगों में डर बना रहता है और वह ऐसा जु’र्म करने के बचते है.

Image Source: Google

सऊदी अरब में किसी भी तरह की आपत्तिजनक, खराब फोटोज या फिर वीडियो देखना मना है अगर कोई भी ऐसा करते हुए पाया जाता है तो उसे कठोर से कठोर सजा दी जाती है.

Image Source: Google
ऐसे लोगों की धरपकड़ के लिए सऊदी अरब की साइबर सिक्यूरिटी 24 घंटो निगाह  है कि कहीं कोई इन्टरनेट के ज़रिये कुछ गलत काम तो नहीं कर रहा.