सऊदी हुकूमत ने दी भारतीय मुस्लिमों को खुशखबरी, हज को लेकर किया ऐलान तो झूम उठे मुसलमान

नई दिल्ली: भारतीय हज यात्रियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आ रही हैं। सऊदी हुकूमत ने एक बार फिर हज यात्रियों का कोटा बढ़ा दिया गया है। हलाकि भारत का हज कोटा अभी पाकिस्तान से भी ज्यादा है. इंडोनेशिया के बाद भारत का हज कोटा सबसे ज्यादा रखा गया है. पहली बार रिकॉर्ड दो लाख भारतीय मुसलमान बिना सब्सिडी के हज यात्रा 2019 पर जाएंगे।

HAJJ PILGRIMS

पवित्र हज यात्रा पर जाने वालों में बिना मेहरम (पुरुष रिश्तेदार) के हज पर जाने वाली 2340 मुस्लिम महिलाएं भी शामिल होंगी. सूत्रों के मुताबिक सऊदी अरब के हज मंत्रालय ने हज कोटा दो लाख किए जाने का औपचारिक ऐलान कर दिया है।

पिछले पांच सालों में भारत के हज कोटे में यह तीसरी बढ़ोतरी है। इस फैसले के बाद अब इस्लामी देश पाकिस्तान के मुकाबले भी ज्यादा हज यात्री भारत से जा सकेंगे। सऊदी अरब ने भारत के हज कोटे को बढ़ाने की मंजूरी से भारत को अवगत करा दिया है। हज कोटा अब 1.75 लाख से बढ़कर 2 लाख हो गया है।

हज कोटा बढ़ाने का यह मुद्दा हाल ही में भारत की यात्रा पर आए सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान के सामने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उठाया था। हालांकि उन्होंने तत्काल वहीं आश्वासन दे दिया था कि भारत का कोटा दो लाख होगा। अब औपचारिक रूप से इस पर मुहर भी लग गई है।

हज कोटे में इस बढ़ोतरी का सबसे ज्यादा फायदा उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों को मिलेगा। जहां हज पर जाने वालों की एक लंबी प्रतीक्षा सूची है। सऊदी सरकार के इस फैसले के बाद अब इस साल भारत से दो लाख लोग हज पर जा सकेंगे। पिछले साल 1,75,025 लोग हज पर गए थे।

बता दें 2014 में यह 1.36 लाख था जो 2017 में बढ़ कर 1.70 लाख हो गया था। वहीं 2018 में इसे 1.75 लाख कर दिया गया था। इस साल एक बार फिर 25 हजार लोगों की बढ़ेातरी की गई है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *