VIDEO: VISION 2030, दुनिया की पहली डिजिटल सिटी बनी सऊदी की निओम सिटी, चौंक जायेंगे इसकी खूबियाँ जानकर

VIDEO: VISION 2030, दुनिया की पहली डिजिटल सिटी बनी सऊदी की निओम सिटी, चौंक जायेंगे इसकी खूबियाँ जानकर

सऊदी अरब मध्यपूर्ब मे स्थित एक सुन्नी-इस्लामिक देश है.वर्तमान मे यहाँ के राजा मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद हैं. सऊदी अरब बहुत ही खूबसूरत देश है यहाँ पर घुमने के लिए भी कई जगहें हैं. यहां की 95 फिसदी जमीन रेतीली है यहाँ पर तेल पानी से भी सस्ता है।

सऊदी अरब का एक शहर है जिसका नाम निओम है यह पश्चिमी सऊदी अरब के तबुक प्रांत में एक योजनाबद्ध सीमा-पार शहर है.काफी समय से निओम को विकशित करने के प्रयास चल रहे थे एवं यहां पर कई प्रोजेक्ट शुरू करने की योजना चल रही थी अब वह सब सफल होती नज़र आ रही हैं।

सऊदी की यह निओम सिटी दुनिया की पहली डिजिटल सिटी होगी.

निओम कम्पनी की सीईओ नदमी अल-नस्र हैं. निओम ने डॉक्टर निओम नाम से एक उन्नत चिकित्सा की प्रणाली बनाई है जो वहाँ रह रहे लोगो की स्वस्थ्य से सम्बंदित जानकारी एकत्रित करेगा और उनको स्वस्थ्य से सम्बंदित समस्याएँ होने के पहले ही जानकारी दे देगा इसलिए यह प्रणाली विकसित की गई है।

नदमी अल-नस्र ने यह भी कहा की निओम का डिजिटलीकरण पर भरोसा करने के लिए दुनिया मे पहला स्थान होगा और निओम भविष्य की भूमि है बड़े डेटा, कृत्रिम बुद्दिमत्ता और विभिन्न गंतव्यों से जोडना है।

 

उन्होंने इस बात पर भी जोर देते हुए कहा की निओम पूरी तरह संरक्षित प्रणाली पर भरोसा करके 100 प्रतिशत संचालित होने वाला प्रथम स्थान होगा. यह भी कहा की साइबर सुरक्षा के लिए आधुनिक उपकरण का उपयोग करेगा और शहर को बड़े स्तर पर सेबाएं उपलब्द कराने के लिए हजारों नागरिकों को प्रशिक्षित करने की योजना पर काम करेगा।

हर कोई निओम की प्रगति सीमा को देखेगा क्योंकि यह एक परिस्कृत स्मार्ट जोन होगा जहां सूचना का उपयोग आबादी के जीवन स्तर सुधारने के लिए होगा और यह 2030 तक एक लाख निबासियों को आकर्षित करना चाहता है।

 

नदमी अल-नस्र ने यह भी कहा की निओम के लिए क्षेत्रीय योजना की घोषणा अगले महीने की जायेगी, जो जीवन शैली की उन्नति होगी, न की केवल एक क्रांति

Leave a comment