303 सीटे जीतने वाली बीजेपी का ये इकलौता मुस्लिम साँसद, जानिए कौन है?

लोकसभा चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने सभी विपक्षी पार्टियों का सफूड़ा साफ कर दिया है. देश की जनता ने एक बार फिर से नरेंद्र मोदी में अपना विश्वास जताया है. बीजेपी ने इस बार बड़े-बड़े दिग्गजों के गढ़ हिला दिए है. इस बार बीजेपी ने सभी ज्यतादर सभी राज्यों में अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन सबसे खास पश्चिम बंगाल और ओडिशा में रहा है. यहां पार्टी ने अपना जनाधार बढाया है.

पश्चिम बंगाल में बीजेपी ने 18 सीटें जीती है जिनमें से एक है सौमित्र खान. सौमित्र बीजेपी के लोकसभा में एकलौते सांसद रहेगें. पश्चिम बंगाल की विष्णुपुर लोक सभा सीट से बीजेपी के सौमित्र खान ने चुनाव में जीत दर्ज की है.

Image Source: Google

बिष्णुपुर बंगाल के प्रमुख संसदीय क्षेत्रों में गिना जाता है और बंगाल की राजनीति के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण सीट मानी जाती रही हैं. वहीं बीजेपी के इकलौते मुस्लिम सांसद बने सौमित्र इसी साल टीएमसी छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए थे.

17वीं लोकसभा में सौमित्र खान बीजेपी के अकेले मुस्लिम सांसद हैं. इसके अलावा एनडीए की बात की जाए तो लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के महबूब अली कैसर एक अन्य मुस्लिम सांसद है जो बिहार की खगड़िया लोकसभा सीट से जीत दर्ज करने में सफल हुए है.

Image Source: Google

जबकि 25 मुस्लिम सदस्य अन्य विपक्षी दलों से हैं. इस बार 542 लोकसभा सीटों में से कुल 27 मुस्लिस सांसद चुनकर लोकसभा पहुंचे हैं. वहीं 16वीं लोकसभा में मुस्लिम सांसदों की संख्या सिर्फ 22 थे. बता दें कि उत्तर प्रदेश से इस बार छह मुस्लिम सांसदों ने चुनाव में जीत दर्ज की है.

वहीं साल 2014 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो इस चुनाव में उत्तर प्रदेश से कोई भी मुस्लिम उम्मीदवार चुनाव जीतने में सफल नहीं रहा था. इस बार तीन सांसद समाजवादी पार्टी के और 3 बीएसपी के उम्मीदवारों के जीत दर्ज की हैं.