VIDEO: जयपुर में सांप्रदायि’क बवाल के बाद कई इलाकों में लगाई गई धारा 144, इंटरनेट सेवा बंद, देखिए

राजस्थान की राजधानी जयपुर में सांप्रदायि’क तनाव राज्य में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। साथ ही कई इलाकों में धरा 144 लगा दी गयी है। मामला जयपुर का है। जहाँ दो समुदाय आमने सामने आने के बाद जमकर ईंट पत्थ’र चले इस घटं’ना के चलते 9 पुलिसकर्मियों सहित दोनों पक्षों के 24 लोगों के घाय’ल होने की खबर आ रही है।

फ़िलहाल पुलिस ने इस घटना में शामिल 5 लोगों को हिरासत में लिया गया है। साथ ही सोशल मीडिया पर फवाह फैलाने वालो की भी पहचान की जा राजी है यह घट’ना सोमबार की रात जयपुर के गलता गेट के पास ईद गाह इलाके में हुई है। वही मीडिया से बात करते हुए पुलिस आयुक्त अजयपाल लम्बा ने बताया कि सोमबार को रात में हुई घटना के बारे में संज्ञान से मामला दर्ज करते हुए पुलिस ने गलता गेट थाना इलाके से पांच लोगों को गिरफ्तार किया है।

Image Source: Google

पुलिस ने बताया की गिरफ्तार किये है उन लोगो पर राजकीय कार्यों में बाधा पहुंचने और राष्ट्रीय राजमार्ग पर आवागमन बाधित करने और पुलिस पर हम’ला करने के मामले आरोपी बनाया है। फ़िलहाल घट’ना स्थल पर अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किया गया है। हलाकि अभी तक हिं’सा की कोई भी खबर सामने नहीं आयी है। पुलिस ने मंगलवार को घट’ना स्थल पे फ्लैग मार्च करते हुए शांति समिति के जरिये दोनों समुदाय से बात चीत की जिसमे उन्होंने बताया की यह 10 थाना इलाकों में इंटरनेट सेवाएं अगले 24 घंटे तक बंद रहेंगी।

पुलिस आयुक्त प्रथम संतोष चालके ने कहा की इस घट’ना क्रम के चलते सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले को पहचाना गया है। सोशल मीडिया पर यह अफवाह फैलाई गयी की कुछ लोगो ने दूसरे समुदाय के कुछ लोगो को जबर’जस्ती जय श्री राम कहने पर मजबूर किया गया जबकि ऐसी कोई घट’ना सामने नहीं आई है। पुलिस ने यह अफवाह फैलाने वाले 3 लोगो को गिरफ्तार कर लिया है।

 

आपको बता दें सोमबार देर रात को 5 6 गाड़ियों के शीशे तोड़े और एक दोपहिया वाहन को आ’ग लगा दी गई इस घट’ना में 9 पुलिसकर्मियों के साथ-साथ 24 लोगों को भी चोट आई है। इससे पहले पुलिस आयुक्त आनंद श्रीवास्तव ने बताया था की दिल्ली रोड पर कुछ लोगों ने एक बस रुकवाया और उसे नुक्सान पहुंचाया जब पुलिस वहा पहुँची तो उसे भी निशाना बनाया गया पुलिस न वहा आं’सू गै’स के गो’ले भी छोड़े इसके बाद वहाँ के पुरे इलाके में मोबाइल इंटरनेट बंद कर दिया गया है।

बता दें इस घट’ना से पहले पिछले रविवार को अल्पसंखयक समुदाय के कुछ लोगों के द्वारा गलता गेट के इलाके में कांवड़ यात्रिओं से दुर्वव्हार की घट’ना भी सामने आई थी जिसकी वजह से हिन्दू समुदाय में नाराजगी थी सोमवार की रात में दोनों पक्षों के आमने सामने आने के कारण यह घटना घटी।

हालांकि इस घट’ना का तात्कालिक कारण का पता नहीं चल पाया है। श्रीवास्तव ने अपने बयां में कहा की, दृष्टट’या एक छोटो सी दुरघटना के बाद कुछ लोगों ने रास्ता जाम किया हालांकि वास्तविक कारणों का पता लगाने की जांच की जा रही है।