VIDEO: बिस्मिल्लाह पढ़कर शफीकुर्रहमान ने ली शपथ, कहा- नही बोलूँगा वंदे मातरम् ये इस्लाम के खिलाफ है

नई दिल्ली: 17वीं लोकसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन भी नव निर्वाचित सांसदों के शपथ लेने का सिलसिला जारी है। शपथ के दौरान कई बार माहौल बदला-बदला भी नजर आया मंगलवार को हैदराबाद से नवनिर्वाचित सांसद और AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी शपथ के लिए वेल में जाने लगे तो ओवैसी को देख बीजेपी और उसके सहयोगी दलों के सांसदों ने जय श्रीराम, भारत माता की जय, वंदे मातरम जैसे नारे लगाना सुरु कर दिए. इसके जवाब में ओवैसी ने भी दोनों हाथों को ऊपर उठाते हुए जोर-जोर से नारे लगाने का इशारा किया।

इसके बाद ओवैसी ने अपनी शपथ पूरी की और अंत में जय भीम, जय मीम, अल्लाह-हू-अकबर के नारे लगाए। ओवैसी जय भीम जय मीम अल्‍लाह-ओ-अकबर, जय हिंद के नारो के बीच साइन करना भूल गए। लिहाजा अधिकारी के बुलाने पर उन्‍होंने वापस आकर साइन किया। अब इस को लेकर एक बार फिर माहौल ज्‍यादा गर्म हो गया जब सपा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क़ ने लोकसभा के सदन में सदस्य के रूप में शपथ ली।

Image Source: Google

दरअसल उत्तर प्रदेश की सँभल संसदीय सीट से निर्वाचित साँसद शफीकुर्रहमान बर्क़ ने लोकसभा के सदन में सदस्य के रूप में शपथ ली, शफीकुर्रहमान ने उर्दू भाषा में अपनी शपथ ली और बिस्मिल्लाह पढ़कर अपनी शपथ की शुरुआत की संसद में जब शफीकुर्रहमान बर्क़ शपथ लेने के लिए बढ़े तो एनडीए और भाजपा के साँसदों ने वंदे मातरम के नारे लगाने शुरू कर दिये।

शफीकुर्रहमान बर्क़ इस पर शपथ लेने के बाद उन्‍होंने कहा कि वंदे मातरम् इस्‍लाम के खिलाफ है. इसके साथ ही उन्‍होंने कहा- संविधान जिंदाबाद. हालांकि बीजेपी सांसदों ने वंदे मातरम् नहीं कहने पर शेम शेम के नारे भी लगाए लेकिन शफीकुर्रहमान ने शपथ के बाद संविधान जिंदाबाद कह कर माइक छोड़ चले गए।

बता दें मथुरा से भाजपा के टिकट पर निर्वाचित होकर आईं सांसद हेमा मालिनी ने शपथ लेने के बाद राधे राधे, कृष्‍णम वंद, जगत गुरू का उच्‍चारण किया। समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने भी शपथ ली। आप के भगवंत मान, कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी और अकाली दल के सुखबीर सिंह बादल ने पंजाबी में शपथ ली। साध्‍वी प्रज्ञा ने संस्कृत में शपथ ली और शपथ के बाद उन्होंने भारत माता की जय का नारा भी लगाया।

अभिनय की दुनिया से सियासत में कदम रखने वाले सन्‍नी दयोल ने भी शपथ ली सन्नी ने अंग्रेजी में शपथ ली। वह जींस शर्ट और ब्लेजर में संसद पहुंचे थे। वहीं आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान ने शपथ ग्रहण के बाद इंकलाब जिंदबाद का नारा लगाया।