एक बार फिर भूकं’प के झटकों से दह’ल उ’ठा इंडोनेशिया, रिक्टर स्के’ल पर 6.5 रही तीव्र’ता

इंडोनेशिया में गुरुवार को भूकं’प के तेज झटके महसूस किये गए है| बताया जा रहा है कि इस भूकं’प की तीव्र’ता रिक्टर स्केल पर 6.5 तक मापी गई है। संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण USGS के मुताबिक़ भूकं’प का केंद्र 9.9 किलोमीटर की गहराई पर मध्य इंडोनेशिया में मलूक प्रांत में सेरम द्वीप के पास लगभग 8 किलोमीटर की दूरी पर बताया जा रहा है। आपको बता दें कि यह कोई पहेली बार नहीं हुआ कुछ दिन पहले भी 2 ओक्टुबर 2018 को इंडोनेशिया ने भूकं’प और सुनामी की मार झेली थी और इस बार फिर भूकं’प के तेज झटके महसूस किए गए।

हालांकि भूकंप की वजह से किसी के हताहत होने या नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली है, साथ ही किसी तरह की सुनामी की चेताव’नी भी नहीं जारी की गई है। आपको बता दें कि यूरोपियन मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर ईएमएससी ने जानकारी दी है कि इंडोनेशि’या में पिछले एक घंटे में 6.5 तीव्रता के दो भूकं’प आए हैं जिसके झटकें इंडोनेशिया के पश्चिमी पूर्वी जावा प्रांत में महसूस किए गए हैं।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इंडोनेशिया रिंग ऑफ फायर पर स्थित है, जो की प्रशांत महासागर के बेसिन का एक इलाका है, जो लगातार भूकं’प और ज्वालामु’खी विस्फोट की चपेट में रहता है और साथ ही इस द्वीप समूह पर पहले भी कई बार खतरना’क भूकं’प आ चुके हैं।

जानकारी के मुताबिक़ एएफपी के एक संवाददाता ने एम्बोन में बताया कि मैं अपने परिवार के साथ सो रहा था तभी घर हिलने लगा। साथ ही उन्होंने कहा कि भूकं’प वाकई बेहद शक्तिशा’ली था। हम अपने घरों से बाहर निकले और देखा तो हमारे पड़ोसी भी बाहर निकल रहे थे और सभी घबराए हुए थे।


बता दें कि सुलावेसी के पालू में पिछले साल 7.5 तीव्रता के भूकं’प और उसके बाद आई सुना’मी से 4,300 लोगों की मौ’त हो गई थी या लाप’ता हो गए थे। साथ ही इससे पहले 14 सितंबर को भी इंडोनेशिया में भूकं’प आया था. तब देश के कई हिस्सों में जोरदार झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्र’ता 5.9 थी| भूकंप का केंद्र लाइवुई से 106 किमी दूर जमीन की सतह से 10 किमी गहराई में था|


इंडोनेशिया में आए दिन भूकं’प आते रहते हैं जिसके चलते पिछले हफ्ते भी यहां पर भूकं’प आए थे| 19 सितंबर को एक घंटे में दो भूकं’प के झट’के महसूस किए गए थे| यूरोपियन मेडिटेरेनिय’न सिस्मोलॉजिकल सेंटर के मुताबि’क, तब रिक्टर स्केल पर भूकं’प की तीव्रता 6.1 थी, लेकिन कोई हताह’त नहीं हुआ था|

साभार: #AajTak