श्रीलंका में भ’ड़का दंगा, मुसलमानों के घरों और दुकानों पर हमला हालात बेकाबू

श्रीलंका ने बीते महीने ईस्टर के मौके पर हुए सिलसिलेवार धमाकों के बाद अब वहां पर माहौल और बिगड़ने लगा है. अब श्रीलंका से दं’गे भड़कने की खबरें सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि श्रीलंका के निगोम्बो क्षेत्र में सोमवार को ईसाइयों और मुस्लिम समुदाय के गुट आपस में भिड़ गए जिसके बाद अब हालात दंगे में बदलते जा रहे है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक हालात बिगड़ने के बाद इलाके में कर्फ्यू लागु कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि मुस्लिम समुदाय के कई लोगो के घरों, दुकानों और वाहनों पर दुसरे गुट द्वारा हमला किया गया. हालांकि अभी तक हताहतों की संख्या को लेकर श्रीलंका की ओर से कोई भी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है.

ister blast
Image Source: Google

सूत्रों के हवालें से बताया जा रहा है कि इन दं’गों में तीन लोगों के गंभीर तौर पर घायल होने की खबर है. दं’गे के हालात होने के चलते अब श्रीलंका के रोम कैथोलिक चर्च ने एक बयान जारी करते हुए लोगों से शांत रहने की अपील की है. साथ ही सरकार से अपील की है कि देश के कुछ इलाकों में शराब को बंद कर दिया जाए.

कोलंबो के आर्कबिशप कार्डिनल मैलकॉम रंजीत ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि मैं अपने कैथोलिक और ईसाई भाइयों से अपील करता हूं कि वो देश के एक भी मुस्लिम को परेशान ना करें क्योंकि वे भी हमारे भाई हैं और वो भी हमारी सभ्यता का एक हिस्सा हैं.

वहीं एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक जिन लोगों ने दं’गों में सक्रिय भूमिका निभाई है उनकी पहचान सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पहचान की जा रही है. वहीं सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में दं’गे के फुटेज भी दिखाए गए हैं.

इसमें देखा जा रहा है कि भीड़ मुस्लिम समुदाय के लोगों के घरों पर पत्‍थर फेंकती नजर आ रही है. दं’गों की खबर सामने आने के बाद श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने कहा कि रात के दौरान जिन लोगों के घरों या प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचाया है उन्हें सरकार द्वारा मुआवजा दिया जाएगा.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *