तेजस एक्सप्रेस में खाने-पीने का बेहतरीन इंतजाम, अब परोसे जाएंगे ये कई तरह के पकवान

तेजस एक्सप्रेस में खाने-पीने का बेहतरीन इंतजाम, अब परोसे जाएंगे ये कई तरह के पकवान

लखनऊ से दिल्ली के बीच चलने वाली बहुप्रतिक्षित और पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस चालु होने वाली हैं जिसके लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। ये ट्रेन आगामी नवरात्रों में 5 अक्टूबर से चलेगी, इस ट्रेन को 4 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा हरी झंडी दिखा कर शुरू किया जाएगा। बता दें कि इस ट्रेन में यात्रियों को बहुत सी खास सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएँगी जिसके लिए तेजस एक्सप्रेस में आइआरसीटीसी ने खानपान के बेहतरीन इंतजाम किए हैं। इस ट्रेन में सुबह के नाश्ते से लेकर रात के खाने तक का पूरा इंतजाम उपलब्ध रहेगा।

आपको बता दें कि तीन साल के पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चलाई जाने वाली इस ट्रेन में टिकट के साथ खानपान का चार्ज भी देना होगा, जिसमे लखनऊ से दिल्ली के लिए खानपान शुल्क एसी चेयर कार के लिए 185 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 245 रुपये होंगे। दिल्ली से लखनऊ का अधिकतम शुल्क 340 रुपये और 385 रुपये होगा।

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा होगा तेजस एक्सप्रेस का मेन्यू कार्ड –

सुबह की चाय –
पहला विकल्प – कुकीज़ के साथ चाय/कॉफी प्री-मिक्स किट एक्जीक्यूटिव क्लास के लिए प्रीमियम कुकीज़
दूसरा विकल्प – कुकीज़ के साथ नींबू पानी एक्जीक्यूटिव क्लास के लिए निम्बू पानी के बदले लस्सी मिलेगी

ब्रेकफ़ास्ट –
शाकाहारी कॉम्बो 1: पोहा के साथ 2 कटलेट, एक्जीक्यूटिव क्लास को इसके साथ कॉर्नफ्लेक्स, चीनी और दूध मिलेगा।
शाकाहारी कॉम्बो 2: वर्मीसेली और नारियल की चटनी के साथ 2 उत्तपम, एक्जीक्यूटिव क्लास को इसके साथ कॉर्नफ्लेक्स, चीनी और दूध मिलेगा।
शाकाहारी कॉम्बो 3: 2 मेडु वड़ा और सूजी उपमा और नारियल की चटनी, एक्जीक्यूटिव क्लास को इसके साथ कॉर्नफ्लेक्स, चीनी और दूध मिलेगा।
शाकाहारी कॉम्बो 4: मसाला आमलेट और तली हुई सब्जियां, एक्जीक्यूटिव क्लास को इसके साथ कॉर्नफ्लेक्स, चीनी और दूध मिलेगा।

इसके अलावा ब्रांडेड मिष्टी दही/ मैंगो दही, 2 ब्राउन ब्रेड, मक्खन, टमाटर केचप, ब्रांडेड फलों का जूस, चाय/कॉफी किट, नमक और काली मिर्च, माउथ फ्रेशनर भी मिलेगा।

ट्रेन से बाहर निकलने के समय हल्का जलपान –
चाय/कॉफी प्रीमिक्स के साथ छोटा मसाला समोसा/ब्रांडेड कुकीज़, एक्जीक्यूटिव क्लास को इसके साथ 1 ब्रांडेड मफिन/स्लाइस केक

शाम की चाय –
टेट्रापैक जूस, बेकड समोसे, चाय/कॉफी, नमकीन/भुजिया और मफिन मिलेगा, एक्जीक्यूटिव क्लास को इसके साथ भुने हुए काजू और बादाम मिलेंगे।

रात का खाना –
एक्जीक्यूटिव क्लास को खाने से पहले मिक्स वेजिटेबल सूप, ब्रांडेड सूप से बना मिक्स प्रीचेट, ब्रेडस्टिक और बटर मिलेगा।
वहीं खाने में पनीर टिक्का मसाला/चिकन टिक्का मसाला, लच्छा तवा परांठा/तवा चपाती/मसाला पुरी, दाल तड़का, हरी मटर आलू भाजी, जीरा चावल/ शाकाहारी पुलाव, अचार, नमक और काली मिर्च, ब्रांडेड दही का पैक मिलेगा।
खाने के बाद मीठे में आइसक्रीम/गुलाब जामुन और एक्जीक्यूटिव क्लास के लिए प्रीमियम आइसक्रीम होगी।

आपको इस ट्रैन के चलने के समय का बता दें कि लखनऊ से दिल्ली के बीच चलने वाली यह ट्रेन हफ्ते में 6 दिन चलेगी और मंगलवार को बंद रहेगी। यह ट्रेन 5 अक्टूबर को दिल्ली से लखनऊ के लिए रवाना होगी जो शाम को 3:35 बजे दिल्ली से चलकर रात में 10:05 बजे लखनऊ पहुंचेगी। वहीं अगले दिन सुबह 6:10 बजे लखनऊ से दिल्ली के लिए चलेगी और दोपहर में 12:25 बजे तक दिल्ली पहुंच जाएगी।

इसी के साथ आपको बता दें कि लखनऊ से दिल्ली के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस की एसी चेयर कार का किराया 1,125 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 2,310 रुपये होगा। वहीं दिल्ली से लखनऊ की यात्रा के दौरान एसी चेयर कार का टिकट 1280 रुपये का होगा, जबकि एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2450 रुपये खर्च करने होंगे।

साभारः #Jansatta

Leave a comment