पीएम इमरान खान के दौरे से पहले न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वॉयर पर लगे कश्मीर फ्री के बोर्ड, दुनिया भर में....

पीएम इमरान खान के दौरे से पहले न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वॉयर पर लगे कश्मीर फ्री के बोर्ड, दुनिया भर में….

कश्मीर को लेकर चल रहा विरो’ध प्रदर्शन अब भी थमने का नाम नहीं ले रहा है इसका विरो’ध अब पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है और यही विरोध अब न्यूयोर्क तक पहुँच गया है| दरअसल आपको बता दें कि न्यूयॉर्क के मशहूर टाइम्स स्कवायर की स्क्रीन विज्ञापन के लिए दुनिया की सबसे महंगी रियल एस्टेट बिल्डिंग मानी जाती है। गुरुवार को इस स्क्रीन पर कश्मीर को आजाद करो मानवाधिकार बहाल करो जैसे स्लोगन दिखाई दिए। बता दें कि यह वाक्या ऐसे वक्त हुआ है, जब यूएन जनरल असेंबली का सेशन चल रहा है और दुनियाभर के नेता न्यूयॉर्क पहुंचे हुए हैं। शुक्रवार को पीएम मोदी और इमरान खान भी यूएन में अपना संबोधन देंगे।

पाकिस्तानी मीडिया की मानें तो इन विज्ञापनों के पीछे अमेरिका में रहने वाले पाकिस्तानी मूल के लोगों का दिमा’ग है। पाकिस्तान सरकार ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से न्यूयॉर्क के टाइम्स स्कवायर की तस्वीर भी शेयर की है। इस तस्वीर के साथ पाकिस्तानी सरकार ने लिखा है कि पीएम इमरान खान के असाधारण प्रयासों के चलते कश्मीर मु’द्दा अब वैश्वि’क चिं’ता का कारण बन गया है।

साथ ही उन्होंने लिखा कि भारत प्रशासित जम्मू कश्मीर के लोगों की आवाज सबसे बड़े कूटनीतिक फोरम में सुनी गई। स्टैंड विद कश्मीर आज टाइम्स स्कवायर पर भी दिखाई दिया। बता दें कि टाइम्स स्कवायर न्यूयॉर्क का एक कमर्शियल हब है और दुनिया के मशहूर स्थानों में से एक है। यही वजह है कि यहां हर दिनों बड़ी तादाद में पर्यटक आते हैं।

इसके साथ ही यूनाइटेड नेशंस के मुख्यालय से भी यह बिल्डिंग सिर्फ 5.5 किलोमीटर की दूरी पर हैं। यूएन का 74वां सेशन भी जारी है। वहीँ भारत द्वारा जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 के प्रावधान हटा लेने के बाद से ही पाकिस्तान बौखलाया हुआ है और वह इस मुद्दे का वैश्विकरण करने की कोशिश कर रहा है। हालांकि काफी कोशिशों के बाद भी दुनिया के देशों ने इस मुद्दे को ज्यादा तवज्जो नहीं दी है।

वहीँ जानकारी के लिए बता दें कि अब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान यूएन जनरल असेंबली में अपने संबोधन के दौरान भी जम्मू कश्मीर का मुद्दा उठाकर दुनिया का समर्थन हासिल करने की कोशिश कर सकते हैं।

वहीं दूसरी तरफ भारत सरकार दुनिया के देशों को यह समझाने की कोशिश कर रही है कि यह उसका आंतरिक मामला है और इसमें हमारी सरकार को काफी सफलता भी मिली है।

साभारः #Jansatta

Leave a comment