VIDEO: न्यूज़ीलैंड में शहीद नमाज़ियों की याद में, ‘एफिल टावर’ डूबा अँधेरे में पेरिस की मेयर ने क्या कहा? देखिए

शुक्रवार को क्राइस्टचर्च शहर में दो मस्जिदों पर हुए हम’लों के दौरान 49 लोग मा’रे गए. न्यूजीलैंड में हुई इस घटना ने दुनिया भर को स्तब्ध कर दिया है और लोग इस आ’तंकी हम’ले पर दुख और संवेदनाएं जताई है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हम’लावर ऑस्ट्रेलिया का रहने वाला है और उसने हम’ले के बाद ७४ पेज का एक नोट भी जारी किया जिसमें उसने इस हम’ले को जयास ठहराने की कोशिश की है. वहीं दुनिया भर में घटना की तीखी आलोचना हो रही है और दुनिया भर में इस नरसं’हार के विरोध में प्रदर्शन हो रहे है.

इसी बीच फ्रांस की राजधानी पेरिस में बना दुनिया के सात अजूबो में से एक एफिल टावर ने भी हमले में शहीद हुए मुस्लिमों को श्रद्धांजलि अर्पित की. शनिवार को एफिल टावर न्यूजीलैंड में दो मस्जिदों पर हुए आतं’कवादी हमले में शहीद मुसलमानों की याद में अंधेरे में डूब गया.

Image Source: Google

पेरिस के मेयर एनी हिडाल्गो के आदेश के बाद आधी रात को लाइट बंद करके शहीदों को याद किया गया. इसे लेकर एनी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि एक बार फिर महिलाओं, पुरुषों और बच्चों से नफरत की क्योंकि वे मुसलमान थे. न्यूजीलैंड के लोगों क्राइस्टचर्च के लोगों और मुस्लिम समुदाय के प्रति संवेदना व्यक्त करते है.

क्राइस्टचर्च शहर में स्थित दो मस्जिदों अल नूर और लिनवुड में शुक्रवार की नमाज के दौरान एक बंदूकधारी ने नमाज़ियों पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसाई. इस हमले में 49 नमाज़ी मा’रे गए जबकि 50 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल है जिन्हें हॉस्पिटल में भर्ती किया गया हैं.

Image Source: Google

 

वहीं इस घटना के बाद चार संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया था. जिसमें तीन पुरुष और एक महिला शामिल थे. खबरों के अनुसार एक संदिग्ध को कथित तौर पर रिहा कर दिया गया है. विभिन्न देशों में आतं’कवादी हमलों के परिणामस्वरूप अपनी जान गंवाने वालों की याद में टॉवर की रोशनी को स्पष्ट रूप से मंद कर दिया गया था.

वहीं सऊदी अरब के बादशाह खादिम उल हरमैन अल अल शरीफेन शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज ने भी न्यूज़ीलैंड कर शहर क्राइस्टचर्च की मस्जिदों पर जुमे की नमाज़ के दौरान हुए नरसं’हार पर कड़े शब्दों में निंदा की है. इसके साथ ही उन्होंने न्यूजीलैंड से अपराधियों को कड़ी से कड़ी सजा देने की मांग भी की है.