बुर्का पहन कर बैंक जाने वाली मुस्लि’म महिला को सिक्योरि’टी गार्ड ने रोका, मामला दर्ज

केंद्र सरकार द्वारा तीन तलाक बिल पास किये जाने के बाद अल्संख्यक समुदाय को लेकर शिवसेना सहित बीजेपी के कई नेताओ ने बुर्के पर पाबं’दी की बात कही थी। जिसको लेकर अल्संख्य’क समुदाय के लोगो इसका विरो’ध किया अब यही मु’द्दे को लेकर एक मामला अभी हाल ही में सामने आया है बैंक से पैसे निकालने पहुंची एक महिला को नए बैंक नियमों और कानूनों के तेहेत उसे गेट पर ही रोक दिया गया| बता दें कि महिला का आरोप है कि सिक्योरिटी गार्ड और बैंक स्टाफ ने ऐसा करके उसके आत्म’सम्मा’न को ठेस पहुंचाई है।

आपको बता दें कि महिला को सिक्योरिटी गार्ड द्वारा रोके जाने पर हंगा’मा इतना बढ़ गया कि महिला और उसका पति छछरौ’ली थाने में पहुंच गए और बैंक स्टाफ के खिला’फ कार्रवाई की गुहार लगाई। रहीमीया कॉलोनी निवासी शबनम ने पुलिस में FIR दर्ज करवाई|

उन्होंने पुलिस को बताया कि उसका पंजाब नेशनल बैंक में अकाउं’ट है। गुरुवार को वह कैश निकलवाने के लिए ब्रांच में गई थी। जैसे ही वह बैंक में दाखिल होने लगी तो सि’क्योरि’टी गा’र्ड ने उसे रोक लिया और कहा कि नकाब में चेहरा ढ’क कर बैंक में अंदर नहीं जा सकते।

इसके बाद महिला ने कहा कि जब में कैश काउंटर पर जाउंगी तो नका’ब हटा लुं’गी| इस पूरे मामले में बहस बढ़ गयी और दोनों मैनेजर के पास पहुंचे| इसके बाद मैनेजर ने भी महिला से वही बात कही जो सिक्योरि’टी गा’र्ड ने कही थी| महिला का आरोप है कि मैनेजर ने भी उसकी कोई बात नहीं सुनी और सिक्योरि’टी गा’र्ड सुभाष का ही पक्ष लिया। ऐसा व्यवहार करके उसे अपमानित किया गया है और इससे उसके आ’त्मसम्मा’न को ठेस पहुंची है।

इस पूरे मामले में शाखा प्रबंधक ने कहा कि महिला का आरोप बेबुनियाद है। पूरा स्टा’फ सभी ग्राह’कों के साथ सही बर्ताव करता है। हमें आदेश है कि पर्दानशीं उपभोक्ता का लेनदेन आ’ईडेंटिफिकेश’न के बाद ही किया जाए।

इसके बाद ब्रांच मैनेजर सूरजभान ने कहा कि शबनम को केवल इतना ही कहा गया था कि नका’ब हटाकर बैंक में अपना लेन देन करें। महिला और उसका पति इसी बात पर भड़’क गए। सुर’क्षा के लिहाज से भी बैंक में नकाबपोश की एंट्री वर्जित है।

वहाँ के लीड बैंक मैनेजर सुनील चावला ने भी पुलिस को अपना बयान देते हुए कहा कि आरबीआई की साफ गाइडलाइ’न है कि पर्दानशीं का अकाउं’ट नहीं खोला जा सकता। लेनेदेन के दौरान भी चेहरे से नकाब हटाना होगा। इस पूरे मामले को सुनकर छछरौ’ली थाना के प्रभारी मुकेश ने कहा कि महिला द्वारा बैंक कर्मियों के खिला’फ शिकायत दी गई है। माम’ले की जांच की जाएगी।