VIDEO: दुनिया भर में दिल्ली हिं’सा की गूंज, इस्लामिक सहयोग संगठन ने केन्द्र सरकार को घेरा

जेद्दाह: दिल्ली में हुई सां’प्रदा’यिक हिं’सा पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रियाएं लगातार आ रही हैं। तुर्की, पाकिस्तान, अमरीका समेत कई अंतर्राष्ट्रीय संगठनों से प्रतिक्रिया आई है और भारत सरकार की निंदा की गई है। बता दें दिल्ली हिं’सा को वर्ल्ड मीडिया काफी प्राथमिकता के साथ कवर कर रहा था। और ज्यादातर विदेशी मीडिया इस हिं’सा के पीछे भाजपा का हाथ बता रहा है और पुलिस की भूमिका पर भी सवाल खड़े कर रहे हैं।

वही सां’प्रदा’यिक हिं’सा को लेकर मुस्लिम देशों के सबसे बड़े वैश्विक मंच इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) ने गुरुवार को दिल्ली में हुई हिं’सा पर सख्त प्रतिक्रिया दी है। इस्लामिक सहयोग संगठन ने भारत में अल्पसंख्यकों को निशाना बनाने का आरोप लगाते हुए हिं’सा की निंदा की है।

इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) के महासचिव डॉ. यूसेफ बिन अहमद ने दिल्ली हिं’सा और मुसलमानों के खिलाफ कथित भेदभाव की कड़ी शब्दों मैं निंदा की है।

इस्लामिक संगठन ने अपने बयान में कहा है कि दिल्ली हिं’सा और संपत्ति के विनाश ने मुख्य रूप से मुसलमानों को निशाना बनाया। उन्होंने कहा कि ओआईसी ने अपने सहयोगियों के साथ मिलकर, धर्म के आधार पर घृ’णा, भे’दभाव और हिं’सा को खत्म करने के लिए एक व्यापक और सहमतिपूर्ण दृ’ष्टिको’ण तैयार किया है।

बता दें अमेरिका में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बर्नी सेंडर्स समेत कई प्रभावशाली अमेरिकी सांसदों ने दिल्ली हिं’सा पर चिं’ता जताई है। हिं’सा के मुद्दे पर सैंडर्स ने बुधवार 26 फरवरी को ट्वीट किया था।

सैंडर्स ने ट्वीट करते हुए कहा था की 20 करोड़ से अधिक मुसलमान भारत को अपना घर कहते हैं। व्यापक पैमाने पर मुस्लिम विरोधी भी’ड़ की हिं’सा में कम से कम 30 लोग मा’रे गए और बहुत लोग घायल हो गए थे।

हलाकि ट्रम्प ने दिल्ली हिं’सा को लेकर कहा था की यह भारत का मामला है। यह मानवाधिकारों पर नेतृत्व की नाकामी है।