CAA हिं’सा: शिया बोर्ड की मांग, उत्तर प्रदेश में हिं’सा-आ’गज़नी और तो’ड़फोड़ करने वाले पुलिसकर्मियों को…

लखनऊ: नागरिकता संशोधित कानून (CAA) के विरोध प्रदर्शनों के दौरान यूपी में हुई हिं’सा में पुलिस द्वारा गो’लीबा’री और आ’गज’नी के कई वीडियो सामने आने के बीच ऑल इण्डिया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड ने ऐसे पुलिसकर्मियों को चिन्हित कर मुकदमा दर्ज करने और उनसे सार्वजनिक सम्पत्ति को हुए नुकसान की भरपाई किये जाने की मांग की है।

आपको बता दें उत्तर प्रदेश में हाल में हुई हिं’सा के दौरान कई पुलिस द्वारा गो’लीबा’री और आ’गजनी के कई वीडियो सामने आये थे। जिसके बाद बोर्ड के प्रवक्ता मौलाना यासूब अब्बास ने सोमवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि वह उन लोगों की भी निंदा करते हैं जिन्होंने सीएए के विरोध के नाम पर सरकारी सम्पत्ति को भारी नुकसान पहुंचाया।

Kanpur: Police

मौलाना यासूब अब्बास ने प्रदेश में नागरिकता कानून के विरोध प्रदर्शनों के दौरान प्रशासन द्वारा जगह-जगह हुई हिं’सा के दौरान महज सीसीटीवी फुटेज में आने पर लोगों को वसूली की नोटिस भेजे जाने को गलत बताते हुए कहा कि फुटेज में ऐसे कई बेकसूर लोग भी है जिनपर कार्रवाही हुई है। वही कई बेकसूर लोगो को गो’ली भी लगी है।

वही अब्बास ने कहा कि प्रदेश भर से कई ऐसे भी वीडियो सामने आए हैं जिनमें पुलिसकर्मी कथित तौर पर हिं’सा, तो’ड़फो’ड़ और आ’गजनी करते हुए दिखाई दे रहे हैं. इन पुलिसकर्मियों पर भी वैसी ही कार्रवाई होनी चाहिए जैसी वीडियो फुटेज में आने वाले अन्य लोगों पर की जा रही है। वही मौलाना यासूब अब्बास ने मांग की कि ऐसे पुलिसकर्मियों को फौरन निलंबित करके उन पर मुकदमा दर्ज किया जाए।

 

मालूम हो कि उत्तर प्रदेश में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर हिं’सा के दौरान अब तक 21 लोगों की मौ’त हुई है। वही कई लोग घायल भी हुए है। और इस हिं’सा में 327 प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं। और 1,113 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चेतावनी दी थी कि सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों को बख्शा नहीं जाएगा, उनसे बदला लिया जाएगा. नुकसान की भरपाई की जाएगी।

वही इस हिं’सा के दौरान हुए नुकसान के एवज में बुलंदशहर के मुस्लि’म समुदाय के लोगों ने डीएम को 6 लाख 27 हजार 507 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट सौंपा था। साथ ही डीएम को गुलाब भी दिया। बता दें इस शुक्रवार को बुलंदशहर में अमन और भाईचारा दिखाई दिया।