दुनिया का सबसे बड़ा रोजा इफ्तार: जानिए कहां हो रहा है

दुनिया भर में रमजान (Ramadan) का मुकद्दस (पवित्र) महीना शुरू हो गया है। इस्लाम धर्म का पाक महीना रमज़ान आज (7 मई) से शुरू हो गया है। आज पहला रोजा है और सुबह से ही मस्जिदों में रोजेदारों की भीड़ देखी जा रही है। सारि दुनिया का मुसलमान इस महीने को इबादतों का महीना मानते हैं। रमजान के पवित्र महीने में मुसलमान रोजा रखते हैं और शाम को इफ्तार और रात में खास नमाज तरावीह पढ़ते हैं।

30 दिनों के रोज़ों के बाद शव्वाल की पहली तारीख को ईद-उल-फितर (Eid al-Fitr) का मनाई जाएगी. बता दें, पूरे महीने रोज़े के बाद जो ईद होती है जिसे ईद-उल-फितर कहते हैं. इसे मीठी ईद (Mithi Eid) भी कहा जाता है. रोजा के दौरान रोजादार पूरे दिन 5 वक्त की नमाज अदा करते हैं. सेहरी से रोजा की शुरुआत करते हैं तो इफ्तार के रोजा खोलते हैं।

रमजान के मुकद्दस महीने में रोजा इफ्तार का दौर शुरू हो गया है। दुनिया का सबसे बड़ा रोजा इफ्तार सऊदी अरब मक्का मदीना में किया जाता है। सऊदी अरब में हर साल करीब 10 से 12 लाख रोजेदार एक साथ रोजा इफ्तार करते हैं।

सऊदी अरब के मदीना शरीफ की मस्जिद ए नबीवी में दुनिया का सबसे बड़ा रोजा इफ्तार होता हैं। जिसमें माहे रमजान की हर शाम को 12 लाख से ज्यादा लोग एक साथ इफ्तार करते हैं। वही मक्का के काबा शरीफ की मस्जिद ए हरम में हर रोज लगभग 10 लाख लोग इफ्तार करते हैं।

आपको बता दें वही दुनिया के सबसे बड़े रोजा इफ्तार में भारत के राज्य बरेली से लगभग 1500 रोजेदार शामिल हैं, और पूरे भारत से लगभग डेढ़ लाख लोग माहे रमजान के मौके पर उमरा में गये हुऐ हैं।