VIDEO: सऊदी अरब में आज मनाई जा रही है ईद-उल-फितर, यहाँ देखिए मक्का से लाइव

ईद उल फितर 2019 आज दुनियाभर के कई मुस्लिम देशों में ईद का त्योहार मनाया जा रहा है जबकि भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अन्य पड़ोसी देशों में 5 जून 2019 यानि बुधवार को ईद मनाने की संभावना है। संयुक्त अरब अमीरात ने शावल 1440 हिजरी का पहला दिन होने के कारण 4 जून को ही ईद मनाने का फैसला किया है।

सोमवार को शाम 3:43 बजे चांद दिखने पर UAE की चांद देखने वाली समिति ने इस बात का आधिकारिक तौर पर ऐलान किया। समिति ने अपने आधिकारिक बयान में बताया कि मंगल का दिन शाव्वल महीने पहला दिन होगा और इसी दिन ही ईद उल फितर मनाया जाएगा। ईद मनाने का ऐलान समिति ने मगरिब की नमाज के बाद किया।

मक्का सऊदी अरब और अन्य मध्य पूर्व के देश आज ईद-उल-फितर मना रहे हैं। वही आज मगरिब की नमाज़ के बाद भारत, पाकिस्तान और अन्य पड़ोसी देशों में ईद-उल-फितर की तारीख की पुष्टि की जाएगी। इसे मून साइटिंग कमेटी द्वारा घोषित किया जाएगा।

इस बीच, इंडोनेशिया, जापान और मलेशिया ने घोषणा की है कि वे बुधवार 5 जून को ईद मनाने जा रहे हैं। खलीज टाइम्स में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, ईद की तारीख घोषित करने वाले पहले देशों में ऑस्ट्रेलिया था। पिछले हफ्ते, ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय इमाम परिषद ने घोषणा की थी कि ईद 5 जून, बुधवार को मनाई जाएगी।

यहाँ मक्का से लाइव