Home विदेश UN महासचिव आये न्यूज़ीलैंड मस्जिद के दौरे पर, बोले दुनिया भर में मुस्लिमों को एकजुट होने की ज़रूरत

UN महासचिव आये न्यूज़ीलैंड मस्जिद के दौरे पर, बोले दुनिया भर में मुस्लिमों को एकजुट होने की ज़रूरत

UN महासचिव आये न्यूज़ीलैंड मस्जिद के दौरे पर, बोले दुनिया भर में मुस्लिमों को एकजुट होने की ज़रूरत

संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने न्यूज़ीलैंड की अन्नूर मस्जिद का दौरा किया. हाल ही में अन्नुर मस्जिद पर आतं’कियों ने हमला कर दिया था. एंटोनियो गुटेरस ने मस्जिद का दौरा करने के बाद मस्जिद के बाहर दिए गए अपने संबोधन में कहा कि घृ’णा में लगातार वृद्धि हो रही है जिससे जनता के विचारों को प्रभावित किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि घृ’णा फ़ैलाने वाले लोग सोशल मीडिया को एक प्लेटफ़ार्म की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं. हम सब को घृ’णा में हो रही ख़तरनाक वृद्धि की प्रतिक्रिया में सहृदयता व्यक्त करना चाहिए.

un mahasavhiv
Image Source: Google

एंटोनियो गुटेरस ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र संघ ने विशेष दूत को न्यूज़ीलैंड में हुए इस जनसंहसार और ऐसी अन्य घटनाओं से बचाव के लिए घृ’णा व्यक्त करने वालों के खिलाफ कार्यवाही करने के लिए वैश्विक योजना बनाने के लिए टीम का गठन करने के निर्देश दिए हैं.

उन्होंने कहा कि न्यूज़ीलैंड में मस्जिद पर हुए आतं’कवादी हम’ले के दुख और दर्द को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है. इसी दौरान संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव ने कहा कि सोशल मीडिया पर मुसलमानों के प्रति नफ़रत और इस्लाफ़ोबिया के प्रचार पर तुरंत लगाम लगाने की आवश्यकता है.

image
Image Source: Google

आपको बता दें कि न्यूज़ीलैंड के शहर क्राइस्टचर्च में 15 मार्च को दो मस्जिदों पर हुए सिलसिलेवार हम’ले किये गए थे. जिसमें 49 लोग मा’रे गए. न्यूजीलैंड में हुई इस घटना ने दुनिया भर को स्तब्ध कर दिया था वहीं दुनिया भर के लोगों ने इस आ’तंकी हम’ले पर दुख और पीडितो के प्रति संवेदनाएं जताई थी.

शहर की 2 मस्जिदों पर एक ओस्ट्रेलिया निवासी गोरे आ’तंकी ने जुमे की नमाज़ के समय जब नमाज़ी नमाज़ अदा कर रहे थे तभी मस्जिद में घुसकर ताबड़तोड़ फ़ाय’रिंग की थी. दुनिया भर में इस हमले की कड़े शब्दों में आलोचना की गई. बता दें कि इस हमले में करीब 60 लोग बुरी तरह से घायल भी हुए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here