मॉब लिं’चिंग के खिलाफ़ एकजुट हुए मुसलमान, किया बड़ा ऐलान

सरकार लोगों से जबरन मुझसे प्रेम नहीं करवा सकती लेकिन वो मुझे पी’टकर मा’र डालने से रोक तो सकती है ये मार्टिन लूथर किंग जूनियर के शब्द हैं जो शुक्रवार को भारत के कई शहरों कई इलाक़ों में गूंजे वजह थी झारखंड के युवक तबरेज़ अंसारी की मॉब लिं’चिंग जिसके विरोध में शुक्रवार को जुमे की नमाज़ अदा करने के बाद देशभर में जगह-जगह हुए विरोध प्रदर्शन। इस घट’ना की देश भर में निंदा हुई थी और इसी सिलसिले में शुक्रवार को मॉब लिं’चिंग के विरोध में भारत के 50 से अधिक शहरों में विरोध प्रदर्शन हुए।

बता दें 17 जून को झारखंड के घातकीडीह गांव में भी’ड़ ने तबरेज़ अंसारी नाम के एक मुस्लि’म युवक को कथित चोरी के शक में बिजली के पोल से बांधकर इतना पी’टा था कि बाद में उनकी मौ’त हो गई थी भी’ड़ ने इस अपरा’ध का वीडियो भी बनाया था जो सोशल मीडिया पर शेयर किया गया. वीडियो में देखा जा सकता है कि भीड़ तबरेज़ को पी’ट रही है और साथ ही जबरन उनसे जय श्री राम और जय हनुमान के नारे लगवाए।

Image Source: Google

मॉब लिं’चिंग करने वाले के विरूद्ध कार्यवाही की मांग को लेकर शुक्रवार को मुस्लि’म समुदाय के विभिन्न संगठनों ने एकजुट होकर शहर में रैली निकालते हुए राष्ट्रपति के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा। भास्कर डॉट कॉम के मुताबिक, जुमा की नमाज के बाद मुस्लि’म समुदाय के लोग मुर्शिद बाबा मैदान पर एकत्रित हुए जहां से हाथों में बैनर तख्तियां लेकर रैली के रूप में निकले।

पुराना थाना बकौली चौक घंटाघर चौराहा से अंबेडकर चौक होत हुए कीर्ति स्तंभ चौराहा पहुंचे जहां कलेक्टर तरूण राठी के प्रतिनिधि के रूप में पहुंची तहसीलदार बबीता राठौर को ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन के माध्यम से कहा गया कि पिछले कुछ वर्षों से हमारे देशभर में एक विशेष समुदाय के खिलाफ वर्ग विशेष की भी’ड़ द्वारा माब लिं’चिंग की कई घट’नाएं घटि’त हुई है और कई मुसलमा’नों की ह@त्या की जा चुकी हैं लेकिन माब लिं’चिंग करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही न होने से उनके हौसले बुलंद हैं।

जिसके कारण माब लिं’चिंग की घट’नाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। हाल ही में झारखंड में एक युवा मुस्लि’म तबरेज को भी’ड़ द्वारा बेरह’मी से पी’टते हुए नारे लगवाए गए और पिटने से तबरेज की जा’न चली गई।

इसी तरह की घटनाएं देष में घटित हो रही हैं कि मुसलमा’नों को पकड़कर उनसे नारे लगवाए जाते हैं और उन्हें बेरहमी से पीटा जाता है। भारत एक प्रजातांत्रिक राष्ट्र है अनेकता में एकता इस देश की पहचान है लेकिन कुछ चरमपंथी और धा’र्मिक क’ट्टरपंथि’यों के कृ’त्यों के कारण यहां माब लिं’चिंग की घट’ना घ’टित हो रही हैं।

इस मौके पर मुस्लि’म यु’वा सं’घ, हसनी हुसैनी कमेटी, जमात ए रजा मुस्तफा, भी’म आ’र्मी, जश्ने ईदमीलादुन्नबी कमेटी एवं समस्त मुस्लि’म समाज ने माब लिं’चिंग करने वालों पर कडी कार्यवाही करने की मांग की है।