गुजरात: अमेरिकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप की मात्र 3 घंटे की यात्रा पर खर्च होंगे इतने हजार करोड़ रूपए

नई दिल्लीः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्‍नी मिलानिया ट्रंप 24 फरवरी को भारत की यात्रा पर आ रहे हैं। और ट्रंप के स्वागत में कोई कसर न रह जाए, इसके लिए सरकार पैसा पानी की तरह फेके जा रही है। आपको बता दें अपने भारत दौरे पर ट्रंप महज तीन घंटे के लिए अहमदाबाद जायेगे। लेकिन उनके यह तीन घंटे गुजरात सरकार को बहुत महंगा पड़ रहा हैं।

आपको बता दें डॉनल्‍ड ट्रंप अपने भारत यात्रा की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्‍य गुजरात के अहमदाबाद शहर से करने जा रहे हैं। अमेरिकी राष्‍ट्रपति की यात्रा के लिए गुजरात सरकार ने जैसे खजाना ही खोल दिया है। और डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए अहमदाबाद में तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। एक अनुमान है कि ट्रंप की तीन घंटे की यात्रा पर प्रशासन का करोड़ रुपये तक खर्च हो सकता है।

दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश के राष्ट्रपति के स्वागत में पूरे अहमदाबाद शहर को दुलहन की तरह सजाया जा रहा है। ट्रंप की यात्रा से जुड़े शीर्ष सूत्रों के मुताबिक इस यात्रा पर करीब 100 करोड़ रुपये का खर्च हो सकता है। यही नहीं ट्रंप को अहमदाबाद में झुग्गियां न दिखे इसके लिए एक ऊँची दीवार भी बनाई जा रही है।

साथ ही राज्‍य के मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी ने सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया है कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति के स्‍वागत के लिए किसी भी तरह की कोई परेशानी न आने पाए। सीएम के निर्देश के बाद अब अहमदाबाद नगर निगम और शहरी विकास प्राधिकरण सड़कों को दुरुस्‍त कर रहा है और पूरे शहर को दुल्हन की तरह चमका रहे है।

आपको बताते चले की योजना के तहत अहमदाबाद की 17 सड़कों पर गिट्टी और डामर की नई परत डाली जा रही है और मोटेरा स्‍टेडियम का उद्घाटन करने के बाद एयरपोर्ट वापस जाने के लिए 1.5 किलोमीटर की नई सड़क बनाई गई है। इन सड़कों पर ही करीबन 60 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार इस हाई प्रोफाइल दौरे पर गुजरात सरकार के कम से कम 100 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। यानि एक मिनट का हिसाब लगाया जाये तो ट्रंप की अहमदाबाद यात्रा पर एक मिनट में करीब 55 लाख रुपये खर्च हो रहा है।

आपको बता दें अहमदाबाद नगर निगम ने पूरे शहर की सड़कों की हालत सुधारने के लिए राज्‍य के बजट में 500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था। अब इसी फंड में से पैसा मोटेरा स्‍टेडियम, एयरपोर्ट और साबरमती आश्रम के आसपास की सड़कों को दुरुस्‍त किया जा रहा है।

वही बताया जा रहा है कि ट्रंप की सुरक्षा पर 12 से 15 करोड़ खर्च होंगे। मोटेरा स्‍टेडियम में आयोजित होने वाले केम छो ट्रंप कार्यक्रम में जुटने वाले 1 लाख से अधिक लोगों के ट्रांसपोर्ट और नाश्‍ते पर 7 से 10 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।