मंदिर और महिलाओं की सुरक्षा के लिए, बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को मिलेगी कमांडो जैसी ट्रेनिंग

यूपी में एक हजार से भी ज्यादा बजरंग दल कार्यकर्ताओं को कमांडो ट्रेनिंग देने की बात सामने आई है. बताया जा रहा है कि इस ट्रेनिंग की वजह एंटी नेशनल लोगों से टकराने और महिलाओं सहित मंदिर को बचाना है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 200 कार्यकर्ताओं का एक कैंप में 15 मई से अयोध्या में शुरू हो चूका है. वहीं ऐसे 8 कैंप सिर्फ मई में ही प्रदेश के पांच अलग हिस्सों में लगाए जाएंगे.

बजरंग दल के संयोजक सोहन सिंह सोलंकी ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत करते हुए बताया कि मेरठ के खुर्जा में 22 मई, फिरोजाबाद के बृज में 26 मई, अमेठी के कासी में 25 मई, कानपुर में 27 मई और गोरखपुर के मऊ में 22 मई से ट्रेनिंग कैंप शुरू होगे.

bajrang dal
Image Source: Google

इसके साथ ही सोलंकी ने जानकारी देते हुए बताया कि कैंप के लिए कैंडिडेट्स का सिलेक्शन उनके दल में एक्टिव परफॉर्मेंस के आधार पर तय किया जाएगा. इसके साथ ही ट्रेनिंग को लेकर सोलंकी ने कहा कि कार्यकर्ताओं को शारीरिक और मानसिक तौर पर तैयार किया जाना ट्रेनिग का हिस्सा हैं.

वहीं ट्रेनिंग के पीछे के मकसद को लेकर अलीगढ़ के विश्व हिंदू परिषद (विहिप) विभाग मंत्री राम कुमार आर्या ने कहा कि ट्रेनिंग कार्यकर्ताओं को मजबूत बनाने के लिए की जा रही है. जिससे की वह राष्ट्र रक्षा, महिला सुरक्षा, गऊ संरक्षण, मंदिर की सुरक्षा और हिंदुत्व की रक्षा कर सकें.

इसके साथ ही अलीगढ़ के बंजरंग दल संयोजक गौरम शर्मा ने ट्रेनिंग के बारे में और अधिक जानकारी देते हुए बताया कि इस ट्रेनिंग में कराटे के साथ, एयर राइफिल, तलवार और लाठी आदि का इस्तेमाल करना भी सिखाया जाएगा.

वहीं तमाम एक्सरसाइज की मदद से शरीर को मजबूत बनाया जाएगा. मजबूती के लिए रस्सी से पड़ पर चढ़ना, हाई जंपिंग और लॉन्ग डिस्टेंस रनिंग शामिल किये गए है. इसके साथ ही गौरव ने कहा कि सभी कार्यकर्ताओं की ट्रेनिंग आधिकारिक ट्रेनर्स से होगी या फिर रिटायर्ड आर्मी और पुलिस अधिकारियों से द्वारा दी जाएगी.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *